सोमवार से संचालित होंगी बीएड की कक्षाएं

बीएड में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। शिवनारायण दास पीजी महाविद्यालय में कक्षाओं के संचालन की तैयारी चल रही है। सोमवार से कक्षाओं को संचालन शुरू होगा। सम और विषय संख्या रोल नंबर के आधार पर प्रशिक्षुओं को महाविद्यालय बुलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 12:54 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:54 AM (IST)
सोमवार से संचालित होंगी बीएड की कक्षाएं
सोमवार से संचालित होंगी बीएड की कक्षाएं

जेएनएन, बदायूं : बीएड में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। शिवनारायण दास पीजी महाविद्यालय में कक्षाओं के संचालन की तैयारी चल रही है। सोमवार से कक्षाओं को संचालन शुरू होगा। सम और विषय संख्या रोल नंबर के आधार पर प्रशिक्षुओं को महाविद्यालय बुलाया जाएगा। कक्षाओं में मास्क लगाकर आना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही कक्षाओं में जाने से पहले छात्र-छात्राओं के हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा।

गुरुवार को बीएड विभाग के विभागाध्यक्ष डा. शिवराज सिंह ने बैठक की। कक्षाओं के संचालन को एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय से जारी निर्देशों की जानकारी दी। कॉलेज में 50 सीटों के सापेक्ष 55 अभ्यर्थियों का प्रवेश लिया गया है। शासन के निर्देश पर हर बीएड के महाविद्यालयों में 10 प्रतिशत ज्यादा सीटों पर आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों के प्रवेश लिए गए हैं। एनएमएसएन दास पीजी महाविद्यालय में बीएड प्रथम वर्ष में 55 सीटों पर प्रवेश हुए हैं जबकि द्वितीय वर्ष में 32 प्रशिक्षुओं का प्रवेश है। सभी प्रशिक्षुओं को तीन-तीन दिन बुलाया जाएगा। एक, तीन, पांच, सात आदि विषम रोल नंबर वालों को एक दिन और दो, चार, छह, आठ आदि रोल नंबर वाले प्रशिक्षुओं को दूसरे दिन बुलाया जाएगा। छह दिन कक्षाओं का संचालन होगा। जिसके चलते महाविद्यालय को सैनिटाइज किया गया है। कक्षा में प्रवेश के समय सभी प्रशिक्षुओं के पास सैनिटाइजर होना और मास्क लगाना अनिवार्य है। मास्क न होने की स्थिति में महाविद्यालय से मास्क वितरित किए जाएंगे। विभागाध्यक्ष ने बताया कि कक्षाओं के संचालन के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। सीटों के सापेक्ष 10 प्रतिशत के ज्यादा अभ्यर्थियों के प्रवेश हुए हैं।

chat bot
आपका साथी