सोलर प्लांट का हब बना बदायूं, बरायमय खेड़ा में भी बिजली उत्पादन

रुहेलखंड में बदायूं सोलर प्लांट का अब बन चुका है। दातागंज में रिजोला में लगे सोलर प्लांट से 50 मेगावाट और सहसवान में लगे अडानी ग्रुप के सोलर प्लांट से भी 50 मेगावाट रोज बिजली का उत्पादन हो रहा है। वहीं अब सदर तहसील के बरामय खेड़ा में लगे सोलर प्लांट से भी विद्युत उत्पादन शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 01:22 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 01:22 AM (IST)
सोलर प्लांट का हब बना बदायूं, बरायमय खेड़ा में भी बिजली उत्पादन
सोलर प्लांट का हब बना बदायूं, बरायमय खेड़ा में भी बिजली उत्पादन

बदायूं, जेएनएन: रुहेलखंड में बदायूं सोलर प्लांट का अब बन चुका है। दातागंज में रिजोला में लगे सोलर प्लांट से 50 मेगावाट और सहसवान में लगे अडानी ग्रुप के सोलर प्लांट से भी 50 मेगावाट रोज बिजली का उत्पादन हो रहा है। वहीं, अब सदर तहसील के बरामय खेड़ा में लगे सोलर प्लांट से भी विद्युत उत्पादन शुरू हो गया है। यहां से उझानी फीडर को बिजली दी जाने लगी है। नोएडा की कंपनी ने यहां 50 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया है। अभी प्लांट पूरी तरह तैयार नहीं हुआ है। लेकिन, 20 मेगावाट रोज बिजली का उत्पादन होने लगा है।

जिले में बिजली समस्या के समाधान को तीन बड़े सोलर प्लांट लग चुके हैं। एक और प्लांट लगवाने की प्रक्रिया चल रही है। बिल्सी रोड पर बरायमय खेड़ा के पास नोएडा की कंपनी ने सोलर प्लांट लगवाया है। 50 मेगावाट नियमित विद्युत उत्पादन की क्षमता वाले प्लांट से 20 मेगावाट विद्युत उत्पादन होने लगा है। प्लांट पूरी तरह तैयार हो जाने पर रोज 50 मेगावाट विद्युत उत्पादन होने लगा है। दातागंज के रिजोला में 50 मेगावाट का विद्युत उत्पादन पहले से ही शुरू हो चुका है। सहसवान के प्लांट से तो सम्भल जिले के चन्दौसी तक बिजली जा रही है। जिले में अब जहां दिक्कत है। वहां लोकल फाल्ट व जर्जर तार वजह बन रहे हैं। यह समस्या दूर होते ही शासन की मंशा अनुरूप जिले में 24 घंटे बिजली मुहैया कराई जा सकेगी। इनसेट ::

अडानी ग्रुप के प्लांट से बन रही 50 मेगावाट बिजली

सहसवान में कछला रोड पर अडानी सोलर एनर्जी फोर प्राइवेट लिमिटेड ने सोलर प्लांट लगाया है। इस प्लांट से रोज 50 मेगावाट बिजली उत्पादित हो रही है जो कि बिजली विभाग के सहसवान फीडर को दी जा रही है। कंपनी के अधिकारी कैप्टन कुमार सिंह ने बताया कि बिजली विभाग को नियमित 50 मेगावाट की सप्लाई दी जा रही है। वर्जन ::

जिले में विभिन्न स्थानों पर लगे सोलर प्लांट से 120 मेगावाट नियमित विद्युत उत्पादन हो रहा है। इसका जरूरत के हिसाब से उपभोग किया जा रहा है।

- दीपक कुमार, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी