आनलाइन करें पेंशन आवेदन, खुद हो जाएगी स्वीकृत

पेंशन योजनाओं के लाभ को आधार कार्ड बैंक पासबुक फोटो व आय प्रमाण पत्र के साथ जनसेवा केंद्र से आनलाइन आवेदन करें। फिर नगरीय क्षेत्र में तहसील में ग्रामीण क्षेत्र में ब्लाक पर आवेदन की प्रति जमा कर दें। फिर संबंधित अफसर खुद सत्यापन करेंगे। निर्धारित समय पर खुद पेंशन स्वीकृत हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 12:40 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 12:40 AM (IST)
आनलाइन करें पेंशन आवेदन, खुद हो जाएगी स्वीकृत
आनलाइन करें पेंशन आवेदन, खुद हो जाएगी स्वीकृत

जेएनएन, बदायूं : पेंशन योजनाओं के लाभ को आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो व आय प्रमाण पत्र के साथ जनसेवा केंद्र से आनलाइन आवेदन करें। फिर नगरीय क्षेत्र में तहसील में, ग्रामीण क्षेत्र में ब्लाक पर आवेदन की प्रति जमा कर दें। फिर संबंधित अफसर खुद सत्यापन करेंगे। निर्धारित समय पर खुद पेंशन स्वीकृत हो जाएगी। किसी दलाल के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं है। यह सुझाव जिला समाज कल्याण अधिकारी रामजनम ने दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में बुधवार को पाठकों के सवालों के जवाब में दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बजट आने पर ही आवेदन लिए जाएंगे। विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने को शादी की तारीख से तीन महीने पहले और तीन महीने बाद तक आवेदन कर सकते हैं। सवाल : वृद्धावस्था पेंशन को दो साल पहले आवेदन किया था, अभी तक पेंशन नहीं मिल रही है।

- रामलाल, उझानी

जवाब : दो साल पहले का कोई आवेदन लंबित नहीं है। मानक पूरा न होने पर निरस्त हो गया होगा। फिर से आनलाइन आवेदन करें। सवाल : कई साल पहले समाजवादी पेंशन को आवेदन किया था, अभी तक नहीं मिला।

- रामवीर शर्मा, रुदायन

जवाब : समाजवादी पेंशन की बात पुरानी हो चुकी है। उम्र 60 साल से अधिक है तो वृद्धावस्था पेंशन को नया आवेदन करें। सवाल : कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन किया था। लेकिन, अभी तक कोई लाभ नहीं मिल सका है।

- सोवरन सिंह, गंधरौली

जवाब : अगर आपकी दो से अधिक बेटियां हैं तो आवेदन निरस्त हो गया होगा। इस योजना का लाभ दो बेटियों तक ही दिया जा रहा है। सवाल : समाज कल्याण विभाग में जन सूचना अधिकार में आवेदन किया था। लेकिन, जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है।

- सुशील कुमार, सिविल लाइंस

जवाब : जनसूचना के लिए मांगी गई जानकारी अध्ययन करने के बाद समय पर उपलब्ध कराएंगे। इसमें किसी की व्यक्तिगत जानकारी नहीं दी जा सकती। सवाल : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के क्या मानक है, कब आवेदन किए जा सकते हैं।

- रीतेश कुमार, उघैती

जवाब : गरीब बेटियों के लिए यह योजना चलाई जा रही है। दो लाख तक वार्षिक आय वाले परिवार की बेटियों को इसका लाभ दिया जा रहा है। पिछले महीने ब्लाकों पर सामूहिक विवाह के आयोजन किए थे। अब बजट आने पर आवेदन लिए जाएंगे। सवाल : किसी पेंशन योजना के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए क्या अलग-अलग आय सीमा होती है।

- राहुल सक्सेना, सहसवान

जवाब : हां, किसी भी पेंशन योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लिए वार्षिक आय 46,080 रुपये और नगरीय क्षेत्र में 56,460 रुपये वार्षिक से अधिक नहीं होना चाहिए। आय प्रमाण पत्र तहसीलदार स्तर से निर्गत होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी