बदायूं में ककोड़ा गंगा किनारे उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

रुहेलखंड के मिनी कुंभ मेला ककोड़ा में मुख्य स्नान पर्व कार्तिक पूर्णिमा पर शुक्रवार को श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा था। भोर से ही हर-हर गंगे के जयकारे के साथ गंगा स्नान शुरू हो गया जो दोपहर बाद तक जारी रहा। गंगा मैया की पूजा-अर्चना कर प्रसाद चढ़ाकर मन्नत मांगी गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 01:02 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 01:02 AM (IST)
बदायूं में ककोड़ा गंगा किनारे उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
बदायूं में ककोड़ा गंगा किनारे उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

बदायूं, जेएनएन : रुहेलखंड के मिनी कुंभ मेला ककोड़ा में मुख्य स्नान पर्व कार्तिक पूर्णिमा पर शुक्रवार को श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा था। भोर से ही हर-हर गंगे के जयकारे के साथ गंगा स्नान शुरू हो गया जो दोपहर बाद तक जारी रहा। गंगा मैया की पूजा-अर्चना कर प्रसाद चढ़ाकर मन्नत मांगी गई। गुरुवार शाम को मेला का विधिवत उद्घाटन होने के बाद से ही भीड़ बढ़नी शुरू हो गई थी। ट्रैक्टर-ट्राली और बैलगाड़ी से लोगों के आने का सिलसिला भोर तक चलता रहा। स्नान घाट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। पूर्वी और पश्चिमी दोनों तरफ बनाए गए घाटों पर नदी में बैरीकेडिग कराकर नाव और स्टीमर से पुलिस और पीएसी के जवान निगरानी करते रहे।

आसपास के गांवों से पहुंचे लोगों ने रात में जहां जगह मिली वहीं पर अपने वाहन खड़े करके अस्थायी आशियाना बना लिया। भोर होते ही स्नान घाट की तरफ लोग बढ़ते गए और स्नान करके वापस लौटते रहे। आसमान में बादल छा जाने से हर कोई जल्दी से जल्दी स्नान कर लेने के लिए आतुर दिख रहा था। लाखों रुपये खर्च करके मेले की भव्य तैयारी खास इसी पर्व के लिए की गई थी। बाढ़ के चलते मेला आयोजन को लेकर काफी दिनों तक असमंजस की स्थिति बनी रही थी। कम समय में तैयारी हुई थी, लेकिन गंगा स्नान की व्यवस्था अच्छी रही। मेला के दोनों तरफ घाट बना दिए जाने से श्रद्धालुओं को सहूलियत रही। गंगा स्नान के लिहाज से मौसम भी अनुकूल था, न तो ज्यादा ठंड थी और न ही गर्मी। स्नान के लिए नदी में उतरते समय कुछ समय हल्की ठंड का अहसास जरूर हो रहा था, लेकिन डुबकी लगाते ही स्थिति सामान्य हो जा रही थी। भोर में तो सिर्फ स्नान के लिए पहुंचे लोगों की भीड़ रही। नौ बजे के बाद मेला में प्रवास करने वालों की स्नान घाटों पर भीड़ लगने लगी। स्नान का यह सिलसिला दोपहर बाद तक चलता रहा। स्नान के बाद गंगा मैया की पूजा-अर्चना कर प्रसाद चढ़ाकर श्रद्धालुओं ने मन्नत मांगी। गंगा मैया से कोरोना से मुक्ति दिलाने की भी कामना की।

इनसेट ::

स्टीमर से गंगा पार पहुंचकर लगाई डुबकी

मेले की तरफ सुबह स्नान करने वालों की भीड़ ज्यादा हो गई थी, लेकिन नदी के दूसरी तरफ भरपूर जगह थी। नाव और स्टीमर से सैकड़ों श्रद्धालु नदी के पार पहुंचकर इत्मीनान से स्नान किया और गंगा मैया की पूजा-अर्चना की। नौका विहार का भी लुत्फ उठाया गया।

इनसेट ::

मुख्य रोड के सामने गेट से हो रहा था भ्रम

मेला परिसर में मुख्य मार्ग के सामने गंगा किनारे मेले का भव्य गेट लगा है। भोर में स्नान करने पहुंच रहे लोग उसी तरह पहुंच रहे थे, जबकि वहां नदी में पानी गहरा था और बैरीकेडिग कराई गई थी। एहतियात के तौर पर वहां पुलिस कर्मी तैनात रहे और लोगों को स्नान घाट की तरफ भेजते रहे।

वर्जन ::

जिला पंचायत की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अच्छे प्रबंध किए गए हैं। मुख्य पर्व पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटते रहे हैं, इसको ध्यान में रखकर दोनों तरफ स्नान घाट बनवा दिए गए थे। जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और जिला पंचायत के अधिकारी-कर्मचारियों के सहयोग से सभी इंतजाम बेहतर रहे।

- वर्षा यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष

------------------------------

chat bot
आपका साथी