मलेरिया की रोकथाम को 33 नोडल अफसर तैनात

जिले में स्वच्छता अभियान की निगरानी को नोडल अफसर नियुक्त किए गए थे। अब इसी तर्ज पर मलेरिया की रोकथाम को प्रभावित गांवों में 33 नोडल अफसर नियुक्त किए हैं। यह अफसर मलेरिया पॉजिटिव लोगों का हालचाल लेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 12:12 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 12:12 AM (IST)
मलेरिया की रोकथाम को 33 नोडल अफसर तैनात
मलेरिया की रोकथाम को 33 नोडल अफसर तैनात

जेएनएन, बदायूं : जिले में स्वच्छता अभियान की निगरानी को नोडल अफसर नियुक्त किए गए थे। अब इसी तर्ज पर मलेरिया की रोकथाम को प्रभावित गांवों में 33 नोडल अफसर नियुक्त किए हैं। यह अफसर मलेरिया पॉजिटिव लोगों का हालचाल लेंगे। इसके साथ ही गांव में फागिग, एंटी लार्वा का छिड़काव कराएंगे। वह मलेरिया से बचाव की सभी योजनाएं गांवों में लागू कराएंगे।

कोरोना संक्रमण के साथ मलेरिया की रोकथाम को जिला प्रशासन पूरी तैयारी से जुटा है। घर-घर जाकर बीमारी से बचाव को जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। मलेरिया प्रभावित गांवों में मलेरिया और स्वास्थ्य विभाग के शिविर भी लग रहे हैं। इससे मलेरिया के साथ अन्य संक्रामक बीमारी के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। गंदगी साफ कराने को पंचायती राज विभाग ने मलेरिया प्रभावित गांवों में नोडल अफसरों की तैनाती की है। किसी के घर के आगे गंदगी होने पर संबंधित व्यक्ति को पहले जागरुक करेंगे। सुधार न होने पर उसके खिलाफ कार्रवाई कराएंगे।

वर्जन ..

मलेरिया प्रभावित गांवों से गंदगी दूर करने को 33 नोडल अफसर तैनात किए हैं। गांवों में साफ-सफाई से लेकर सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी नोडल अफसरों को दी गई है।

- डॉ. सरनजीत कौर, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी