शहर की सफाई व्यवस्था को सुधारेंगे 29 नोडल अफसर

शहर में सफाई व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। इसकी लगातार शिकायतें पालिका प्रशासन के पास पहुंच रही थीं। शिकायत सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार तक पहुंची। इस पर उन्होंने सिस्टम को दुरुस्त करने को एक विशेष योजना बनाई है। पालिका के साथ विनियमित क्षेत्र मंडी समिति अधिकारी और कर्मचारियों को बतौर नोडल अफसर शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने को लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 12:50 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:50 AM (IST)
शहर की सफाई व्यवस्था को सुधारेंगे 29 नोडल अफसर
शहर की सफाई व्यवस्था को सुधारेंगे 29 नोडल अफसर

जेएनएन, बदायूं : शहर में सफाई व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। इसकी लगातार शिकायतें पालिका प्रशासन के पास पहुंच रही थीं। शिकायत सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार तक पहुंची। इस पर उन्होंने सिस्टम को दुरुस्त करने को एक विशेष योजना बनाई है। पालिका के साथ विनियमित क्षेत्र, मंडी समिति अधिकारी और कर्मचारियों को बतौर नोडल अफसर शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने को लगाया जाएगा। सभी 29 नोडल अफसर अपने-अपने वार्ड में सुबह शाम सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिग करेंगे। जहां भी गंदगी की शिकायत के बाद सफाई नहीं मिली तो संबंधित सफाई कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पिछले दिनों सफाई कर्मचारियों की मठाधीशी खत्म करने को सिटी मजिस्ट्रेट ने विशेष योजना तैयार करते हुए सभी 347 सफाई कर्मचारियों की परेड कराई थी, ताकि सभी के बारे में पता चल सके कि कौन-कौन नियमित ड्यूटी पर आता है। इसके साथ ही सभी के आधार कार्ड आदि मंगवाकर बायोमेट्रिक मशीन पर फीड कराए गए। इससे जो सफाई कर्मचारी हैं वही सफाई कर करें। इस व्यवस्था के बाद काफी बदलाव आया, लेकिन शिकायतें फिर भी चलती रहीं। कई वार्ड से शिकायतें मिल रही थीं कि वहां सफाई कर्मचारी नहीं पहुंचते हैं। इस तरह की शिकायतों पर गंभीरता से कार्य करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट ने अब हर वार्ड में एक नोडल अफसर नियुक्त किया है।

वर्जन ..

शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से पटरी पर लाने के लिए रोजाना सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिए जा रहे हैं। अब सभी वार्ड में एक-एक नोडल अफसर नियुक्त किया गया है, ताकि सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिग सही से हो सके।

- अमित कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट

chat bot
आपका साथी