जिले में 27 हजार लोग मुचलका पाबंद

पंचायती चुनाव आते ही पुलिस ने आनन-फानन में खुराफातियों को चिहित कर लिया है। जिले के सभी 21 थानों में अब तक 27 हजार लोगों को मुचलका पाबंद किया गया है। मुचलका पाबंद किए लोगों के घरों पर नोटिस भेजा जा रहा है। ताकि वह संबंधित न्यायालय से अपने मुचलका भरवा सकें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 01:06 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 01:06 AM (IST)
जिले में 27 हजार लोग मुचलका पाबंद
जिले में 27 हजार लोग मुचलका पाबंद

जेएनएन, बदायूं : पंचायती चुनाव आते ही पुलिस ने आनन-फानन में खुराफातियों को चिहित कर लिया है। जिले के सभी 21 थानों में अब तक 27 हजार लोगों को मुचलका पाबंद किया गया है। मुचलका पाबंद किए लोगों के घरों पर नोटिस भेजा जा रहा है। ताकि, वह संबंधित न्यायालय से अपने मुचलका भरवा सकें। उनको चेतावनी दी जा रही है कि वह चुनाव तक शांति-व्यवस्था कायम रखें। शांति-व्यवस्था बिगड़ने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गांवों में सबसे ज्यादा पंचायती चुनाव में सियासत गर्माती है। इन चुनावों में पुलिस को अधिक जिद्दोजहद करनी होती है। वजह है कि गांव में चुनाव की शुरूआत होते ही पेशबंदी के मामले सामने आते हैं। चुनाव जातिवादी पर पहुंचने से विवाद और बढ़ जाता है। पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण निपटाने को पुलिस पहले से ही खुराफातियों को चिहित करना शुरू कर देती है। गांव-गांव पीस कमेटी की बैठक कर ग्रामीणों से पूछा जाता है कि कौन व्यक्ति खुराफात कर सकता है। ऐसे लोगों को पहले से ही कानूनी शिकंजे में कसने को सूची तैयार कर उनको मुचलका पाबंद करती है। इस बार भी पुलिस ने चुनावों की शुरूआत होने से पहले ही सभी गांवों में खुराफातियों को तलाशना शुरू कर दिया। अब तक जिले के सभी थानों में 27 हजार लोगों को चिह्नित कर मुचलका पाबंद किया है। इसके साथ ही खुराफात करने वालों का पूर्व का रिकार्ड देखकर उनको रेडकार्ड भी जारी किए जा रहे हैं। रेडकार्ड पर भी उनको चेतावनी दी जाएगी कि वह चुनाव के दौरान शांतिपूर्ण माहौल बनाए रहें। वर्जन ..

पंचायती चुनावों को शांतिपूर्ण माहौल में कराने को खुराफातियों को मुचलका पाबंद किया है। उनको नोटिस तामील कराए जा रहे हैं।

- सिद्धार्थ वर्मा, एसपी देहात

chat bot
आपका साथी