29 हजार की जांच में मिले अब तक 160 संदिग्ध

जागरण संवाददाता बदायूं कोरोना संक्रमण की रोकथाम को आशा बहुओं से घर घर सर्वे कराया जा रहा है। अब तक लगभग 29 हजार लोगों का सर्वे किया जा चुका है जिसमें कोरोना संदिग्ध के 160 मामले सामने आए हैं। इन सभी को होम क्वारंटाइन कराने के साथ ही उनकी सैंपलिग भी कराई जा रही है। रोज उनकी मॉनिटरिग की जा रही है। सभी को हेल्पलाइन नंबर से लेकर स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों का नंबर भी दिया जा रहा है ताकि जरूरत पर वह अपनी समस्या अफसरों तक पहुंचा सके।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 12:09 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 12:09 AM (IST)
29 हजार की जांच में मिले अब तक 160 संदिग्ध
29 हजार की जांच में मिले अब तक 160 संदिग्ध

जागरण संवाददाता, बदायूं : कोरोना संक्रमण की रोकथाम को आशा बहुओं से घर घर सर्वे कराया जा रहा है। अब तक लगभग 29 हजार लोगों का सर्वे किया जा चुका है जिसमें कोरोना संदिग्ध के 160 मामले सामने आए हैं। इन सभी को होम क्वारंटाइन कराने के साथ ही उनकी सैंपलिग भी कराई जा रही है। रोज उनकी मॉनिटरिग की जा रही है। सभी को हेल्पलाइन नंबर से लेकर स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों का नंबर भी दिया जा रहा है, ताकि जरूरत पर वह अपनी समस्या अफसरों तक पहुंचा सके।

जिले में कोरोना संदिग्धों की तलाश का अभियान पांच जुलाई से शुरू हुआ। यह 15 जुलाई तक चलना है। आशा बहुएं रोज सीएचसी पीएचसी पर रिपोर्ट कर रही हैं। रिपोर्ट में वह संदिग्ध के नाम, पते और मोबाइल नंबर के साथ्ज्ञ ही कितनों में लक्षण मिले और कितनों में नहीं मिले। इसकी जानकारी भी दे रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर यह डाटा फीड हो रहा है, जिससे यह जानकारी मिल सके कि किस गांव में कितने मरीज हैं। टीमें घर-घर जाकर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव को जागरुक कर रही हैं। परिवार के सदस्यो की समस्या की जानकारी लेती है, जिसमें शुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर, हृदय रोग, गुर्दा रोग, बुखार, खांसी, सांस के मरीजों की पूरी जानकारी दर्ज की जाती है। कोरोना संदिग्ध मिलने पर उसको कोरोना वार्ड तक भेजकर सैंपलिग कराई जा रही है। सीएमओ डॉ. यशपाल सिंह ने बताया कि कोरोना संदिग्धों की पड़ताल को चल रहे अभियान का डाटा रोज फीड हो रहा है। संदिग्ध को आइसोलेट कर उसकी सैंपलिंग की जा रही है।

chat bot
आपका साथी