शहर से लेकर गांव तक की गई योग साधना

जागरण संवाददाता आजमगढ़ सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को शहर से लेक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:45 PM (IST)
शहर से लेकर गांव तक की गई योग साधना
शहर से लेकर गांव तक की गई योग साधना

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को शहर से लेकर गांव तक लोगों ने योगाभ्यास किया। इस दौरान कोरोना संहिता का पालन करते हुए सभी ने आपस में दूरी बनाए रखी। कहीं सामूहिक रूप से योगा किया गया तो तमाम लोगों ने घरों पर ही योगाभ्यास कर दिवस को सार्थक बनाया।

सुबह छह बजे कुंवर सिंह उद्यान तो सात बजे पुलिस लाइन ग्राउंड में योग गुरु देवविजय यादव ने प्रोटोकाल के तहत 45 मिनट का योगाभ्यास कराया। पुलिस लाइन में जवानों के साथ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सिद्धार्थ, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात सुधीर जायसवाल, क्षेत्राधिकारी सदर सिद्धार्थ तोमर, प्रतिसार निरीक्षक प्रमोद दुबे आदि ने भी योगाभ्यास किया और जवानों से कहा कि बीमारियों से दूर रहने के लिए सभी को योगाभ्यास करनी चाहिए। प्रधान डाकघर परिसर में प्रवर डाक अधीक्षक योगेंद्र मौर्य के नेतृत्व में कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया।

अतरौलिया: महारूपुर स्थित आरएस कान्वेंट पब्लिक स्कूल के प्रांगण में योग शिक्षक शंभूदयाल के नेतृत्व में ईश्वर की स्तुति के बाद लोगों ने योग किया तो निजामाबाद के सरस्वती शिशु मंदिर में नगर के लोगों ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया। बाल रोग विशेषज्ञ डा. डीडी सिंह ने अपने गांव छपरा सुल्तानपुर में परिवार के साथ, पल्हना क्षेत्र के पवनी खुर्द गांव में काली माई के स्थान पर भाजपा आजमगढ़ जिला अध्यक्ष ध्रुव कुमार सिंह के नेतृत्व में ग्रामीणों ने योग किया।

मार्टीनगंज क्षेत्र के मोहम्मदपुर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के हनुमान मंदिर पर आर्यमगढ़ सेवा समिति के तत्वावधान में लोगों ने योग किया। इसमें समिति के सचिव अरुणाकर सिंह हैप्पी ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। इसी क्रम में प्राचीन शिव मंदिर चितारा महमूदपुर के परिसर में राकेश यादव के नेतृत्व में लोगों ने योग किया। एसडीएम दिनेश मिश्र की अध्यक्षता में तहसील परिसर में योग किया गया। तहसीलदार हेमंत कुमार, देवानंद, वरुण कुमार यादव, कल्लू, अरुण सिंह आदि उपस्थित थे। लालगंज स्थित सिचाई विभाग के निरीक्षण गृह परिसर में डा. देवाशीष शुक्ला के नेतृत्व में योग किया गया। नपं चेयरमैन विजय सोनकर, भाजपा नेता योगेन्द्र राय, रजनीकांत त्रिपाठी, गौरव कुमार रघुवंशी, सत्यप्रिय सिंह, पवन सिंह, पीयूष पांडेय, संजय राय, आनंद कुमार राय, आदर्श कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी