सफाई के साथ घाटों की हुई धुलाई

जागरण संवाददाता बिद्राबाजार (आजमगढ़) आमतौर पर छठ पूजा के लिए नदी और सरोवरों के कि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 10:38 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 10:38 PM (IST)
सफाई के साथ घाटों की हुई धुलाई
सफाई के साथ घाटों की हुई धुलाई

जागरण संवाददाता, बिद्राबाजार (आजमगढ़) : आमतौर पर छठ पूजा के लिए नदी और सरोवरों के किनारे सफाई की जा रही है लेकिन राम-जानकी मंदिर पोखरे के घाटों की सफाई के बाद कार्यकर्ताओं ने सीढि़यों की धुलाई भी की। राम -जानकी रामलीला समिति और अंबिका सेवा संस्थान के सदस्यों ने पोखरे की सफाई के साथ ही मंदिर की भी सफाई की, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बैठने में कोई दिक्कत न हो। रामलीला समित के सदस्यों ने बताया कि हर वर्ष इस बात का ध्यान रखा जाता है कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके तहत रात में प्रकाश की व्यवस्था की जाती है। राधेश्याम सेठ, मुन्ना शर्मा, श्रीप्रकाश मोदनवाल, गोलू शर्मा, विनोद शर्मा, संतोष शर्मा, अविनाश रावत, आलोक रावत, शैलेंद्र मोदनवाल, निहालु सरोज आदि व्यवस्था में लगे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में डाला छठ पर सजी दुकानेंजागरण संवाददाता, अंबारी (आजमगढ़) : सूर्योपासना के पर्व डाला छठ पर ग्रामीण क्षेत्रों में दुकानें सजाई गई हैं। श्रद्धालु आवश्यक सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं। नहाय-खाय के साथ ही डाला छठ का पर्व शुरू हो गया है। श्रद्धालुओं द्वारा इस पर्व पर उगते और डूबते सूर्य को अ‌र्ध्य दिया जाता है। बिहार में बड़े पर्व के रूप में मनाये जाने वाले डाला छठ का पर्व क्षेत्र के गांवों तक पहुंच गया है। शुक्रवार की सुबह ही श्रद्धालुओं का घाटों पर पहुंचना शुरू हो जाएगा। इस दौरान उगते हुए सूर्य को अ‌र्ध्य दिया जाएगा। श्रद्धालुओं द्वारा घाटों की साफ सफाई का काम कई दिन से किया जा रहा है।

सिचाई विभाग डाक बंगले के समीप पोखरे की नहीं हुई सफाई

जागरण संवाददात, लालगंज (आजमगढ़) : डाला छठ के पर्व को लेकर नगर पंचायत कटघर लालगंज के चेयरमैन विजय कुमार सोनकर ने हनुमानगढ़ी पोखरा, घमरिया शिव मंदिर पोखरा सहित सिचाई विभाग के निरीक्षण भवन के समीप स्थित पोखरे का निरीक्षण किया। निरीक्षण में हनुमानगढ़ी पोखरा व घमरिया शिव मंदिर पोखरा के घाटों की साफ-सफाई कर चूने का छिड़काव कराया गया था। वहीं सिचाई विभाग डाक बंगले के समीप पोखरे में साफ-सफाई नहीं हो सकी। इससे तहसील के आसपास के श्रद्धालुओं को पूजन अर्चन करने में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा। इसमें सभासद रजनीश जायसवाल, सफाई नायक चंद्रमणी यादव आदि रहे।

chat bot
आपका साथी