गांवों में छिड़ी कोरोना से जंग

-कोविड-19 के कहर से निबटने को शहर से गांव तक में देखने को मिल रही जागरूकता -पीएचसी म

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 07:02 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:52 PM (IST)
गांवों में छिड़ी कोरोना से जंग
गांवों में छिड़ी कोरोना से जंग

-कोविड-19 के कहर से निबटने को शहर से गांव तक में देखने को मिल रही जागरूकता

-पीएचसी मार्टीनगंज में वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या में रोजाना दिख रही बढ़ोत्तरी

जागरण संवाददाता, मार्टीनगंज आजमगढ़ : समय सुबह के नौ बजे थे। सिकरौर गांव की सुशीला पड़ोस की दो महिलाओं के साथ पहुंची तो मुस्कुराते हुए, लेकिन वहां की भीड़ ने उसे निराश कर दिया। दरअसल, उसके पहले ही महिलाएं, पुरुषों की लाइन लगी हुई थी। उसे एहसास ही नहीं था, वैक्सीन लगवाने के दूसरी महिलाओं के मन में उत्साह उफान पर है। उसकी निराशा कारण जब दूसरी महिलाओं को पता चला तो पहले तो शांत रहीं, लेकिन उन्हें समझ में आया कि सुशीला को वैक्सीन लगवाने में देर हो जाएगी तो उसके समेत तीन महिलाओं को अपना स्थान दे दीं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मार्टीनगंज का यह नजारा तो महज उदाहरण है। हम इससे पूर्व मंडलीय अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, जीयनपुर सीएचसी में टीका लगवाने के प्रति उत्साह दिखा चुके हैं। जिला मुख्यालय से करीब 60 किमी. दूर अस्पताल में चौथा पड़ाव रहा, जो दर्शा रहा था कि टीका लगवाने के प्रति लोगों में उत्साह कई गुना बड़ा है। आंकड़े गवाह हैं, कि एक अप्रैल को 45 के उम्र वालों को टीकाकरण की छूट मिली तो दिन-प्रतिदिन का आंकड़ा बढ़ते हुए छह दिन में दो गुने से ज्यादा हो गया। गुरुवार भीड़ इनती रही कि स्वास्थ्यकर्मियों को महिलाएं-पुरुषों के अलग-अलग लाइन लगाना पड़ा।

--------------------------------

यूं बढ़ रहा वैक्सीन लगवाने का आंकड़ा

1-एक अप्रैल : 60

2-दो अप्रैल : 67

3-तीन अप्रैल : 104

4- चार अप्रैल : रविवार

5- पांच अप्रैल : 117

6- छह अप्रैल : 130

7- सात अप्रैल : 140

---------------------------------

वर्जन

मुझे दोनों डोज लगवाने के बाद भी कोई परेशानी नहीं हुई। कोविड-19 वैक्सीन इम्युनिट बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों का उपहार है। 45 वर्ष से ऊपर वालों को वैक्सीन लगवाना चाहिए। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

गौरव मिश्रा, मार्टीनगंज पीएचसी।

---------------------------------

वर्जन

कोरोना को हराना है तो वैक्सीन को हां कहना ही होगा। हम वैक्सीन लगवाकर खुद के साथ अपने परिवार की सुरक्षा भी कर सकेंगे। संक्रमण को रोकने के लिए इम्युनिटी ही अहम हथियार है।

डॉ. पुष्कर सिंह।

----------------------------------

वर्जन

ओपीडी में मिशन वैक्सीनेशन शुरू कर दिया हूं। 45 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों सलाह देकर वैक्सीन लगवाने को तैयार करता हूं। कहता हूं, मैने लगवा लिया, अब आप भी जाएं।

डॉ. मनीष त्रिपाठी।

-----------------------------------

वर्जन

वैक्सीरन लगवाने के प्रति जागरूकता बढ़ी है। पेसेंट मेरी बातों का भरोसा करता हूं। कई ऐसे भी है, मेरे कहने पर भरोसा देने के साथ ही वैक्सीन लेते सेल्फी भी भेज देते हैं।

डॉ. वीके श्रीवास्तव।

-----------------------------------

chat bot
आपका साथी