पुरस्कार पाने को ग्राम प्रधानों को देने होंगे 100 सवालों के जवाब

जागरण संवाददाता आजमगढ़ मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत जिले में सबसे अच्छा काम कर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:49 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:49 PM (IST)
पुरस्कार पाने को ग्राम प्रधानों को देने होंगे 100 सवालों के जवाब
पुरस्कार पाने को ग्राम प्रधानों को देने होंगे 100 सवालों के जवाब

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत जिले में सबसे अच्छा काम करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए ग्राम प्रधानों को आनलाइन 100 सवालों का जवाब देना होगा। चयनित ग्राम पंचायतों को पुरस्कार में तीन से 12 लाख रुपये मिलेंगे। मूल्यांकन के दौरान स्वच्छता में सबसे अधिक 20 अंक मिलेंगे। योजना में शामिल होने के लिए 15 अगस्त तक हमारी पंचायत पोर्टल पर डाटा अपलोड करना होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत हर साल अच्छा काम करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कार दिया जाता है। इसके लिए एक जुलाई से आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। अच्छे काम के आधार पर ग्राम पंचायतों को तीन लाख रुपये से 12 लाख रुपये तक पुरस्कार राशि मिलेगी। लगातार दो बार पुरस्कार पाने वाली ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान इस बार आवेदन नहीं कर सकेंगे। पुरस्कार के लिए ग्राम पंचायतों को वित्तीय वर्ष 2020-21 में होने वाले कार्यों का ब्योरा हमारी पंचायत पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

--------------

इस तरह अंकों का होगा निर्धारण ::::

पुरस्कार के लिए चयनित होने वाली ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों को 100 सवालों के जवाब आनलाइन देने होंगे। इसमें सबसे अधिक 20 अंक स्वच्छता के होंगे। मूल्यांकन के लिए आने वाली टीम स्वच्छता की जांच करेगी। उसके बाद 20 अंक नियोजित विकास के रखे गए हैं। तीसरे नंबर पर कोविड-19 प्रबंधन के 17 अंक हैं। बेहतर सुशासन के 18 अंक, सामाजिक सौहार्द एवं सहभागिता के 14 अंक और पर्यावरण सुरक्षा के 12 अंक होंगे। इसी के आधार पर मूल्यांकन होने के बाद ग्राम पंचायतों को पुरस्कार दिया जाएगा। मूल्यांकन के दौरान 45 फीसद से अधिक अंक मिले तो ग्राम पंचायत पुरस्कार की दौड़ में शामिल होगी। अंकों के आधार पर पुरस्कार की वरीयता तय की जाएगी।

------

क्या कहते हैं जिला पंचायत राज अधिकारी :::

जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दूबे ने बताया कि मूल्यांकन के दौरान 45 फीसद से अधिक अंक मिले तो ग्राम पंचायत पुरस्कार की दौड़ में शामिल होंगी। अंकों के आधार पर पुरस्कार की वरीयता तय होगी।

chat bot
आपका साथी