मरीज के वजन के हिसाब से खिलाई जाएगी गोली

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत सोमवार को जि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Oct 2017 08:07 PM (IST) Updated:Mon, 30 Oct 2017 08:07 PM (IST)
मरीज के वजन के हिसाब से खिलाई जाएगी गोली
मरीज के वजन के हिसाब से खिलाई जाएगी गोली

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत सोमवार को जिलाधिकारी चंद्रभूषण ¨सह ने टीबी रोगियों के लिए प्रथम पंक्ति टीबी रोग के उपचार के लिए प्रतिदिन खुराक पक्का इलाज के तहत दवा खिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।

जिला क्षय रोग अधिकारी संजय यादव ने बताया कि टीबी के रोगियों को पहले क्षय निरोधी औषधियां डाट्स प्रोग्राम के अंतर्गत एक दिन छोड़कर खिलाया जाता था जिससे मरीजों को एक साथ सात गोलियां खानी पड़ती

थी। अब प्रथम पंक्ति प्रतिदिन खुराक पक्का इलाज में प्रतिदिन दो या तीन गोलियां मरीज को वजन के हिसाब से खिलाई जाएगी। भारत सरकार के पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण के अंतर्गत निजी चिकित्सको द्वारा दी जाने वाली दवाओं के अनुरूप इस कार्यक्रम के तहत सरकारी दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेंगी। जिलाधिकारी ने कहा कि इस दवा को टीबी के अंतिम रोगियों तक संबंधित अधिकारी को पहुंचाना उनकी जिम्मेदारी है और जनपद को टीबी मुक्त रोग बनाना है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी एसके तिवारी, जिला क्षय रोग अधिकारी डा संजय यादव, उप जिला क्षय रोग अधिकारी डा अख्तर हुसैन आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी