आज मेगा कैंप में 60 हजार लोगों को लगेगा टीका

(आजमगढ़) करोना रोधी टीका लगाने में आज जिला फिर से रिकार्ड बनाएगा। जिले में एक दिन में 60 हजार लोगों को टीका लगाने की तैयारियां मुकम्मल की गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:19 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:19 PM (IST)
आज मेगा कैंप में 60 हजार लोगों को लगेगा टीका
आज मेगा कैंप में 60 हजार लोगों को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता, बलरामपुर (आजमगढ़): करोना रोधी टीका लगाने में आज जिला फिर से रिकार्ड बनाएगा। जिले में एक दिन में 60 हजार लोगों को टीका लगाने की तैयारियां मुकम्मल की गई हैं। तीन अगस्त को इस रणनीति को जमीन पर उतारने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की 300 टीमें लगाई गईं हैं। रणनीति जमीन पर मुकम्मल तरीके से उतरे इसके लिए अधिकारी गहराई से मानीटरिग करेंगे।

शासन के निर्देशानुसार तीन अगस्त मंगलवार को मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा। शहर से लेकर ब्लाक स्तर पर मेगा कैंप के तहत टीकाकरण का आयोजन होगा। लक्ष्य के सापेक्ष एक दिन पूर्व ही वाराणसी से 60 हजार कोविशिल्ड डोज जिले को मिल चुका है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने ब्लाक स्तर पर आशा, आगंनसंगनी और आगंनबाड़ी के जरिए गांव-गांव में प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। जिसकी जिम्मेदारी ब्लाक स्तर पर ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर तो शहरी स्तर पर जिला प्रोग्राम मनेजर के हाथों सौंपी गई है। प्रत्येक ब्लाक के लगभग सात से आठ गांव जहां कोरोनारोधी टीकाकरण कम लोग को लगा है उस गांव चयनित कर जिम्मेदारी दी गई है। प्रत्येक ब्लाक में लगभग दस टीमें लगाई जाएंगी। प्रत्येक टीम में एक-एक आशा, एनएम और वेरीफायर रहेंगे, जो गांव-गांव और लोगों के घरों तक जाकर टीकाकरण करेगें। टीका लगवाने से पूर्व किसी को नाम-पता वेरीफाइ करने में परेशानी न हो इसके लिए 300 साइट बनाए जाएंगे। यहां डाक्टर, एएनएम व पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है। सभी सीएचसी, पीएचसी के अलावा कुछ गांवों में भी टीकाकरण कराया जाएगा। उन गांवों के चिह्नित किया गया है, जहां काफी कम संख्या में लोगों ने कोरोनारोधी टीका लगा है। ----------------------------------------------------

वर्जन:: शासन के आदेशानुसार आज तीन अगस्त को मेगा कैंप का आयोजन होगा। जिले में कुल 60 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इसमें किसी प्रकार की परेशानी आती है तो मदद को बीपीएम और डीपीएम मौजूद रहेगे।

-- डा. संजय कुमार डिप्टी सीएमओ।

chat bot
आपका साथी