आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों की सेहत का टीम ने किया परीक्षण

जागरण संवाददाता चक्रपानपुर (आजमगढ़) आरबीएसके (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) की बी टीम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:56 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:56 PM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों की सेहत का टीम ने किया परीक्षण
आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों की सेहत का टीम ने किया परीक्षण

जागरण संवाददाता, चक्रपानपुर (आजमगढ़) : आरबीएसके (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) की बी टीम ने मंगलवार को जहानागंज विकासखंड क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र कनैला द्वितीय पर शून्य से पांच वर्ष के 23 बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। बच्चों के वजन तथा लंबाई की माप के साथ आंख तथा कान की भी जांच की गई। इनमें 22 बच्चे स्वस्थ पाए गए, जबकि पांच साल के आयुष को कान बहने की शिकायत पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोल्हूखोर जहानागंज के लिए रेफर किया गया।

इसी प्रकार भटगांवा ग्राम सभा स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर 22 बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। यहां भी 21 बच्चे स्वस्थ पाए गए जबकि एक बच्चे को कान की शिकायत पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोल्हूखोर जहानागंज के लिए रेफर किया गया। इस दौरान डा. संतोष कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्देश्य गांव के कुपोषित तथा अस्वस्थ बच्चों का चयन कर उन्हें स्वास्थ्य लाभ दिलाना है। डा. संध्या सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी का असर कम हो रहा है परंतु अभी भी पूरी तरह सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान स्टाफ नर्स नीरज सिंह, नेत्र सहायक पंकज कुमार गुप्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गीता पांडेय, रीना सिंह, सहायिका शीला पांडेय आदि उपस्थित रहीं।

एसडीएम ने दिया अवैध खनन पर रोक का निर्देश

जागरण संवाददाता, फूलपुर (आजमगढ़) : उपजिलाधिकारी कार्यालय में अवैध खनन बंद कराने के लिए जिलाधिकारी का पत्र पहुंचने पर तहसील प्रशासन कार्रवाई को लेकर गंभीर हो गया है। एसडीएम ने ट्रास्क फोर्स का गठन कर किसी भी प्रकार के अवैध खनन व परिवहन को रोकने का निर्देश दिया है।

टास्क फोर्स के अध्यक्ष उपजिलाधिकारी होंगे, जबकि पुलिस क्षेत्राधिकारी, क्षेत्रीय वन अधिकारी, संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), खान निरीक्षक टीम के सदस्य होंगे। पत्र पहुंचने के बाद एसडीएम ने सभी लेखपालों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र के गांवों की रिपोर्ट दें कि वहां खनन हो रहा है या नहीं। एसडीएम रावेंद्र सिंह ने बताया कि शासन की मंशानुसार जिलाधिकारी ने आदेश जारी किया है। जल्द ही नामित सदस्यों की बैठक कर रणनीति तैयार कर अवैध खनन के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी