मठाधीश की गद्दी को लेकर हुई बैठक बेनतीजा

-प्रशासन की मौजूदगी में दोनों पक्षों ने किया हंगामा -जूना अखाड़ा की ओर से अधिवक्ता ने रखा पक्ष

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:34 PM (IST)
मठाधीश की गद्दी को लेकर हुई बैठक बेनतीजा
मठाधीश की गद्दी को लेकर हुई बैठक बेनतीजा

-प्रशासन की मौजूदगी में दोनों पक्षों ने किया हंगामा

-जूना अखाड़ा की ओर से अधिवक्ता ने रखा पक्ष

-छठ पूजा तक यथास्थिति कायम रखने का फरमान

जागरण संवाददाता, रौनापार (आजमगढ़): तहसील क्षेत्र के रजादेपुर मठ के मठाधीश की गद्दी को लेकर सगड़ी तहसील में बुधवार की देर शाम प्रशासन की मध्यस्थता में आयोजित बैठक बेनतीजा रही। सभी पक्षों ने अपने-अपने तर्क और साक्ष्य प्रस्तुत किए। इस बीच दो पक्षों में आपसी विवाद भी खुलकर सामने आया।कई बार उत्तेजित हुए पक्षों को प्रशासन के लोगों ने शांत कराया।

कार्यवाहक मठाधीश शिव शंकर भारती ने कहा कि 24 जुलाई 2020 को महंत शिव हर्ष भारती का निधन हो गया। उनके निधन के बाद मुझे कार्यवाहक के रूप में मठ का कार्य देखने का दायित्व सौंपा गया। मठ परंपरा एवं शिष्य व्यवस्था के अनुरूप 24 जुलाई 2021 को शिवसागर भारती को मठ का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया। तबसे लेकर अब तक शिव सागर भारती मठाधीश के रूप में और मैं कार्यवाहक के रूप में काम देख रहा हूं।कुछ लोगों द्वारा व्यवधान उत्पन्न किया जा रहा है।

दूसरे पक्ष के अनिरुद्ध तिवारी और अतुल राय ने कहा कि शिव हर्ष भारती के निधन के बाद बिना शिष्यों की अनुमति के ही नए मठाधीश की नियुक्ति कर दी गई। उत्तराधिकारी के चयन में शिष्य और मठ परंपरा का पालन नहीं किया गया। मठ परंपरा के अनुसार मठाधीश की नियुक्ति होनी चाहिए।इसके तहत 10 अक्टूबर को नए मठाधीश की नियुक्ति की गई है, जो सही और मठ परंपरा के अनुरूप है। इस विवाद में जूना अखाड़े के मठाधीश कन्हैया प्रभु नंदन ने भी कुछ दिन पूर्व आपत्ति की थी। उनके वकील ने अपना पक्ष प्रस्तुत करते हुए कहा कि यह मठ जूना अखाड़े का है। इस नाते जूना अखाड़े का ही अधिकार है। दोनों पक्ष अनाधिकृत रूप से इस पर कब्जा करना चाहते हैं। सभी पक्षों को सुनने के बाद उपजिलाधिकारी गौरव कुमार ने कहा कि अब इसका निर्णय छठ पूजा के बाद होगा। इस बीच सभी पक्ष अपने-अपने सुबूत जमा करेंगे। छठ के बाद बैठक कर इसका निपटारा कराया जाएगा। काफी देर तक चली बैठक में एएसपी ग्रामीण सिद्धार्थ, तहसीलदार सगड़ी अभिषेक सिंह, नायब तहसीलदार विनय प्रभाकर सहित मठ के तमाम शिष्य एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी