दीपोत्सव की खुशियां अब कुम्हारों के घर तक

आजमगढ़ दीपोत्सव की खुशियां कुम्हार के घरों तक पहुंचाने के लिए प्रयास सामाजिक संगठन ने नई पहल ईजात किया है। रविवार को नीबी गांव स्थित नेकी के घर से इसकी शुरूआत की। जिसमे प्रयास कुम्हारों के हाथों निर्मित भगवान गणेश व मां लक्ष्मी के साथ दीपावली के पूजन सामग्री समेत एक विशेष पैकेट एक कुम्हार को दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 04:51 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 04:51 PM (IST)
दीपोत्सव की खुशियां अब कुम्हारों के घर तक
दीपोत्सव की खुशियां अब कुम्हारों के घर तक

जासं, आजमगढ़ : दीपोत्सव की खुशियां कुम्हारों के घरों तक पहुंचाने के लिए सामाजिक संगठन प्रयास ने नई पहल की है। रविवार को नीबी गांव स्थित नेकी के घर से इसकी शुरुआत की। इसमें कुम्हारों के हाथों निर्मित भगवान गणेश व मां लक्ष्मी की प्रतिमा के साथ पूजन सामग्री का एक विशेष पैकेट तैयार किया गया है।

संगठन के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने कहा कि आधुनिक युग में दीपोत्सव में चाइनीज झालर आदि का प्रयोग बहुतायत किया जा रहा है, जिसके कारण कुम्हार के दीपक की बिक्री कम हो गई। इसलिए प्रयास ने एक विशेष पैकेट तैयार कराया जिसमें कुम्हारों द्वारा निर्मित गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा के साथ दीया-बाती, पूजन अर्चन की सामग्री को पैक व बुकिग कर विक्रय किया जाएगा। इससे होने वाला लाभ कुम्हार बंधुओं को दिया जाएगा, उनके घरों में दीपोत्सव की खुशियां पहुंच सके। महिला इकाई की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह व प्रतिमा राय ने कहा कि हम सभी को देशी वस्तुओं के सम्मान के लिए आगे आना होगा। इस अवसर पर सुषमा पांडेय, वरुण राय, निखिल राय, आरएस चौरसिया, प्रदीप मद्धेशिया, इंजीनियर सुनील यादव, डा. विरेंद्र पाठक, हरिश्चंद्र व राजाराम यादव आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी