रजिस्ट्रेशन का झंझट खत्म, टीका लगवाने सीधे पहुंचे स्वास्थ्य केंद्र

रजिस्ट्रेशन का झंझट खत्म। कोरोना रोधी टीका लगवाने के लिए अब सीधे स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचिए। रोजाना 19 हजार लोगों को टीका लगाने की रणनीति पर स्वास्थ महकमा काम कर रहा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की टीम गांवों तक भी पहुंचेगी। वहीं जिले में 18 वर्ष से ऊपर के एक-एक व्यक्ति को टीका लगाकर सुरक्षित करने की योजना है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 05:58 PM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 05:58 PM (IST)
रजिस्ट्रेशन का झंझट खत्म, टीका लगवाने सीधे पहुंचे स्वास्थ्य केंद्र
रजिस्ट्रेशन का झंझट खत्म, टीका लगवाने सीधे पहुंचे स्वास्थ्य केंद्र

19

हजार लोगों को रोजाना टीका लगाने की बन रही रणनीति

28

टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को मिलेगी सुविधा

10674

लोगों को 10000 के सापेक्ष एक जुलाई को टीका लगा

11107

लोगों को 9300 के सापेक्ष दो जुलाई को टीका लगा

12598

लोगों को 9000 के सापेक्ष तीन जुलाई को वैक्सीन लगी

----------------

--वैक्सीन है सुरक्षित--

-सरकार ने संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए छेड़ी नई मुहिम

-जनपद में लक्ष्यपूर्ति के साथ अब टीकाकरण को मिलेगी धार जागरण संवाददाता, बलरामपुर (आजमगढ़) : रजिस्ट्रेशन का झंझट खत्म। कोरोना रोधी टीका लगवाने के लिए अब सीधे स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचिए। रोजाना 19 हजार लोगों को टीका लगाने की रणनीति पर स्वास्थ महकमा काम कर रहा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की टीम गांवों तक भी पहुंचेगी। वहीं जिले में 18 वर्ष से ऊपर के एक-एक व्यक्ति को टीका लगाकर सुरक्षित करने की योजना है।

रजिस्ट्रेशन करने में हिचकते थे लोग

जिले में फिलहाल 28 टीकाकरण केंद्रों पर आफलाइन लोगों को टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। अभी तक रजिस्ट्रेशन आनलाइन किए जाने के कारण बहुत से लोग टीका लगवाने से हिचकते थे। ऐसे में नई व्यवस्था से टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने में आसानी होगी।

---------------------------

पांच-पांच स्वास्थ्यकर्मियों की टीम गांवों में जाएगी

टीकाकरण का रोजाना लक्ष्य 19000 रखा गया है। इसे हासिल करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की कुछ टीमें गांवों में भी पहुंचेंगी। एक-एक टीम में पांच-पांच कर्मचारी मौजूद रहेंगे। यही टीमें किस गांव में कब जाएंगी, इसका बाकायदा एक शेड्यूल जारी किया जाएगा। अधिकारी व्यवस्था की मानीटरिग करते रहेंगे। भीड़ से छुटकारा भी मिलेगा।

------------------------------

प्रत्येक ब्लाक में 1000 का लक्ष्य

टीकाकरण अभियान को रफ्तार दिने के लिए ब्लाकवार एक हजार का लक्ष्य रखा गया है। इसे हासिल करने के लिए गांवों में टीम भेजने की रणनीति बनी है। एक हजार का लक्ष्य सरकार ने ही जारी किया है। स्वास्थ्य प्रशासन क्या कर पा रहा है, इसकी मानीटरिग भी की जाएगी।

------------------------------

आठ ब्लाकों में विशेष अभियान जारी रहेगा

आजमगढ़ : आठ ब्लाकों में टीकाकरण का विशेष अभियान पूर्ववत जारी रहेगा। प्रधानमंत्री के निर्देश पर इन ब्लाकों में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू अभियान का जिले को लाभ भी मिला, जबकि प्रत्येक दिन निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। नई व्यवस्था का लाभ 14 ब्लाक के अंतर्गत बसे गांवों के लोगों को मिलेगा।

------------------------------

वर्जन--

सरकार ने 18 वर्ष के ऊपर उम्र वालों के लिए रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म कर दी है। कोई भी सीधा टीकाकरण केंद्र पर पहुंच वैक्सीनेशन करवा सकता है। सरकार की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगो का वैक्सीनेशन हो।

संजय कुमार, डिप्टी सीएमओ।

chat bot
आपका साथी