मतगणना के समय मतपत्रों की 50-50 की बनेगी गड्डी

--दो मई की तैयारी -बूथवार निकाली जाएंगी मतपेटिकाएं उसी मुताबिक होगा मतों की गणना -

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 07:49 PM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 07:49 PM (IST)
मतगणना के समय मतपत्रों की 50-50 की बनेगी गड्डी
मतगणना के समय मतपत्रों की 50-50 की बनेगी गड्डी

--दो मई की तैयारी ::::

-बूथवार निकाली जाएंगी मतपेटिकाएं, उसी मुताबिक होगा मतों की गणना

-चारों पदों की एक बूथ की समस्त मतपेटिकाएं एक साथ खोली जाएंगी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: द्वितीय चरण में 19 अप्रैल को हुए पंचायत चुनाव के बाद अब दो मई को होने वाली मतगणना को लेकर तैयारी तेज हो गई है। सोमवार को नेहरू हाल में मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण देने वाले 110 विशेष प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।

इंजीनियर कुलभूषण सिंह ने बताया कि बूथवार मतपेटियां निकाली जाएंगी और उसी अनुरूप मतगणना भी होगी। इसके लिए स्ट्रांग रूम खोलकर एक बूथ से संबंधित समस्त मतपेटियों को निकाला जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि एक बूथ से संबंधित कोई मतपेटिका स्ट्रांग रूम में न छूटने पाए। एक बूथ की समस्त मतपेटिकाएं (चारों पदों) एक साथ खोली जाएंगी और उनको पदवार छांट लिया जाएगा। 50-50 मतपत्रों की गड्डी बनाकर रखा जाएगा और मतपत्र लेखा से मिलान किया जाएगा। उसके बाद मतपत्रों की संख्या में अंतर प्राप्त होता है तो निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी से अभिलिखित करेंगे। सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य और अंत में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए पड़े मतों की मतगणना की जाएगी। पीडी अभिमन्यु कमार सिंह व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एसएन सिंह थे।

---------------

मतपत्र रद्द करने के कारण:::

जब सामने की ओर कोई भी निशान न लगा हो। निशान इसके प्रयोजनार्थ दिए गए उपकरण से भिन्न उपकरण तरीके से लगाया गया हो। जब निशान खाली स्थान पर अर्थात पृष्ठ भाग पर या पूरी तरह से उपेक्षित स्थान पर लगा हो। जब दो या अधिक प्रत्याशियों के सामने निशान लगे हों। जब उस पर कोई लेख या निशान हो जिससे मतदाता की पहचान हो सकती हो या जब मतपत्र इतना कटा-फटा हो कि इसकी पहचान न की जा सकती हो। जब मतपत्र प्रमाणिक न हो या वह नकली हो या निशान चुनाव चिह्न को विभाजित करने वाली रेखाओं के मध्य अंकित किया गया हो।

-------

आज से ब्लाक मुख्यालयों पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत एवं नगरीय निकाय आरके सिंह ने बताया कि सभी ब्लाक मुख्यालयों पर 27,28 व 29 को सुबह 10 बजे से चार पालियों में चार-चार विशेषज्ञ प्रशिक्षक मतदान कार्मिकों को मतगणना संबंधी जानकारी देंगे।

chat bot
आपका साथी