संवेदनशील श्रेणी के परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की रहेगी विशेष नजर

जागरण संवाददाता आजमगढ़ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षा होगी लेकिन नक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 12:43 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 12:43 AM (IST)
संवेदनशील श्रेणी के परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की रहेगी विशेष नजर
संवेदनशील श्रेणी के परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की रहेगी विशेष नजर

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षा होगी, लेकिन नकलविहीन व शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने के लिए विभागीय तैयारी शुरू हो गई है। परीक्षा पर प्रशासन का सख्त पहरा होगा।केंद्रों के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित होगी। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों को चिह्नित किया जा रहा है, जिस पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर रहेगी। कड़ाई से नकले के ठेकेदारों पर भी नकेल लगेगी।

बोर्ड परीक्षा में इस बार नकल के ठेकेदारों पर प्रशासन व पुलिस की टेढ़ी नजर रहेगी। नकलविहीन परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग और सतर्क है। जिले में इस बार कुल 290 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें चार राजकीय, 80 अनुदानित और 204 वित्तविहीन विद्यालय केंद्र बनाए गए हैं। जिले में कुल 763 माध्यमिक विद्यालय हैं। जिसमें 22 राजकीय, 97 वित्तपोषित एवं 644 अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय हैं। इस बार कुल एक लाख, 94 हजार, 908 छात्रा-छात्राएं पंजीकृत हैं। जिसमें हाईस्कूल के 1,03,644 और इंटरमीडिएट के 91 हजार, 264 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। 2020 की परीक्षा के सापेक्ष इस बार कुल एक हजार, 673 विद्यार्थी अधिक हैं। 2020 में 18 फरवरी से बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई थी। हाईस्कूल की तीन और इंटरमीडिएट की परीक्षा छह मार्च को समाप्त हुई थी। जिसके लिए कुल 280 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। कुल एक लाख, 93 हजार, 236 छात्र-छात्राओें ने परीक्षा दी थी।

-------

नकलविहीन व शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने के लिए तैयारी पूरी है। अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। सूची तैयार करने के बाद डीएम की अनुमति के बाद संबंधित केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम सुनिश्चित किए जाएंगे।

-डॉ. वीके शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक।

chat bot
आपका साथी