भरेगी गोवंश की क्षुधा, बरकरार होगी खेतों की उर्वरता

-ग्राम निधि के प्रयोग से मंगाई जाएगी धान की पराली -बीडीओ ने तीन बोरा दाना दान कर बढ़ाया सबक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:29 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:29 PM (IST)
भरेगी गोवंश की क्षुधा, बरकरार होगी खेतों की उर्वरता
भरेगी गोवंश की क्षुधा, बरकरार होगी खेतों की उर्वरता

-ग्राम निधि के प्रयोग से मंगाई जाएगी धान की पराली

-बीडीओ ने तीन बोरा दाना दान कर बढ़ाया सबका उत्साह

जागरण संवाददाता, संजरपुर (आजमगढ़): बेसहारा गोवंश की क्षुधा भरने के साथ पराली प्रबंधन की दिशा में बीडीओ मिर्जापुर कल्पना मिश्रा ने बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने खुद तीन बोरा दाना दान करने के साथ बाकी लोगों से कहा कि बेसहारा पशुओं के लिए कुछ दान करें।

गो-आश्रय स्थल पर ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि पशुओं के लिए सभी लोग दान स्वरूप दाना-चुन्नी खरीदें।ग्राम पंचायत अधिकारियों से कहा कि आप लोग गांवों में जाएं और जो लोग धान की बढि़या खेती करते हैं और खेत में ही पराली जला देते हैं उनसे दान स्वरूप पराली लें और उसको ग्राम निधि के पैसे से कटवाकर गाड़ी से लाने की व्यवस्था करें। इससे पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सकती है। मिर्जापुर के ग्राम पंचायत अधिकारी ओम प्रकाश को निर्देशित किया कि इस गो-आश्रय स्थल में लाइट की व्यवस्था जल्द से जल्द सुनिश्चित कराएं।

बीडीओ ने गो-आश्रय स्थल की भूमि में पशुओं के लिए ट्रैक्टर से जई की बोआई करवाई। बताया कि सोलर पंप के लिए राज्य वित्त से नेडा में 15 फरवरी को एक लाख 44 हजार 956 रुपये जमा किया गया है। इसके बाद भी सोलर पंप नहीं लगाया गया।विभाग से संपर्क किया जाता है तो सिर्फ आश्वासन दिया जाता है। पैसा भी वापस नहीं किया जा रहा है। सोलर पंप न लगने से पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था नहीं हो पाती और पानी के लिए भी परेशान होना पड़ता है।

बताया कि अब नेडा के बारे में शासन को पत्र लिखकर अवगत कराया जाएगा।ग्राम प्रधान को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि किसी भी बैठक में भाग लेने नहीं आते, जिससे गो-आश्रय स्थल पर अनेक समस्याएं उत्पन्न होती हैं।बैठक में एडीओ पंचायत सुरेश प्रजापति, एडीओ आइएसबी पवन प्रजापति, डा. रुस्तम अली, मनोज यादव, प्रमोद कुमार, राकेश यादव, विनीत सिंह, मनोज सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी