चोरों के निशाने पर मंदिर, महफूज नहीं भगवान

घर दुकान वाहन के बाद अब मंदिर भी चोरों के निशाने पर हैं। मुबारकपुर क्षेत्र में रामजानकी मंदिर से अष्टधातु की बेशकीमती छह प्रतिमाओं की लूट दीदारगंज क्षेत्र में मंदिर से देवी देवताओं के सोने के जेवरात

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 07:40 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 07:40 PM (IST)
चोरों के निशाने पर मंदिर, महफूज नहीं भगवान
चोरों के निशाने पर मंदिर, महफूज नहीं भगवान

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : घर, दुकान, वाहन के बाद अब मंदिर भी चोरों के निशाने पर हैं। मुबारकपुर क्षेत्र में रामजानकी मंदिर से अष्टधातु की बेशकीमती छह प्रतिमाओं की लूट, दीदारगंज क्षेत्र में मंदिर से देवी देवताओं के सोने के जेवरात, चांदी की मुकुट चोरी हो या देवगांव क्षेत्र में चार मंदिरों से दर्जनों की संख्या में घंटा की चोरी का मामला हो, पुलिस खुलासा नहीं कर कर सकी। पुलिस की शिथिलता से क्षेत्र के लोगों में आक्रोश बना है।

देवगांव कोतवाली क्षेत्र में एक जुलाई की रात को चोर बड़ेगांव बहादुर स्थित पातालपुरी महादेव मंदिर, इसी रात को ही चेवार सारंगपुर गांव में हनुमान व महिमा डीह मंदिर का ताला तोड़कर चोर दर्जनों की संख्या में पीतल के घंटा उठा ले गए। 26 जून की रात को देवगांव क्षेत्र के ही रामपुर कठरवां गांव में हनुमान मंदिर में टंगे पीतल के दर्जनों की संख्या में छोटा व बड़ा घंटा उठा ले गए। मंदिरों से घंटा चोरी की एक भी घटना का पुलिस खुलासा नहीं कर सकी। 17 जून की रात को चोर दीदारगंज क्षेत्र के खेतापट्टी गांव में स्थित शिव-दुर्गा व राम जानकी मंदिर का ताला तोड़कर अंदर घुस गए थे। चोरों ने दुर्गा जी की प्रतिमा से सोने का मांग टीका, कान की बाली, बजरंगबली व दुर्गा जी के चांदी के बने आधा किलो के मुकुट, पीतल के लगभग 150 घंटा, तांबा का लोटा, दान पेटिका में रखे रुपये तक समेट ले गए थे। मंदिर के पुजारी गंगा दास ने मुकदमा दर्ज कराया था, लेकिन 15 दिन बाद भी पुलिस खुलासा हो सका।

मुबारकपुर क्षेत्र के मोहल्ला पुरा खिजिर में 24 मई की रात को चोर राम जानकी मंदिर के पुजारी जयंत तिवारी को बंधक बनाकर बदमाशों ने अष्टधातु की बनी भगवान राम, माता जानकी, लक्ष्मण, राधा-कृष्ण व बलराम जी की बेशकीमती प्रतिमाएं लूट ले गए थे। मुबारकपुर इंस्पेक्टर ने जल्द घटना का खुलासा कर लिए जाने का दावा किया था, लेकिन लगभग सवा माह बाद दावा सिफर रहा। मंदिरों में हो रही चोरी की घटना से लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। हिदुवादी संगठनों ने भाजपा जिला मंत्री हरिबंश सिंह के नेतृत्व में मंदिरों की सुरक्षा के साथ ही चोरी की घटनाओं पर नाराजगी जताते हुए जल्द खुलासे की मांग भी कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी