परिवार नियोजन के सुझाए उपाय, महिलाओं को बताया महत्व

- खुशहाल परिवार दिवस -मातृ एवं शिशु मृत्यु दर घटाने में फैमिली प्लानिग की भूमिका अहम -मि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:20 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:20 PM (IST)
परिवार नियोजन के सुझाए उपाय, महिलाओं को बताया महत्व
परिवार नियोजन के सुझाए उपाय, महिलाओं को बताया महत्व

- खुशहाल परिवार दिवस

-मातृ एवं शिशु मृत्यु दर घटाने में फैमिली प्लानिग की भूमिका अहम

-महिलाओं को जागरूक करने के साथ सामग्री भी उपलब्ध कराई गई

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सीएमओ कार्यालय में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। महिलाओं को परिवार नियोजित करने के उपाय सुझाने के साथ उसके महत्व को भी बताया गया। कार्यक्रम में महिलाओं के साथ कई दंपती भी पहुंचे।समापन के बाद सहभागिता करने पहुंचे लोगों को परिवार नियोजन से जुड़ी सामग्री भी दी गई।

सीएमओ इंद्र नारायण तिवारी ने कहा कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन की अहम भूमिका होती है। इसी के मद्देनजर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजित हुआ है।इसमें दंपती की भागीदारी बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को उसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इसमें तीन समूहों को प्रोत्साहित किया जाता है। पहले समूह में हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली महिलाएं होती हैं। दूसरे और तीसरे में नव-विवाहित दंपती, योग्य दंपती को शामिल किया जाता है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नोडल अधिकारी संजय कुमार ने महिलाओं को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के साथ इसका महत्व समझाया।स्वस्थ परिवार के लिए बच्चों में अंतर, दो बच्चों के बाद महिला व पुरुष की नसबंदी जैसे साधनों का प्रयोग कर खुशहाल परिवार बना सकते हैं। गर्भावस्था, प्रसव के समय व प्रसव के पश्चात स्वास्थ्य के मद्देनजर अधिक महत्त्वपूर्ण समय होता है।जिला परिवार कल्याण प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बब्लू यादव ने कहा परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता लाने और आयोजन में दंपतियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए विभाग ने जिले की सभी इकाइयों पर प्रशिक्षित स्टाफ द्वारा सभी सुविधायें उपलब्ध कराई हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घरहदा से लाभार्थी अनीता देवी ने कहा घर के नजदीक केंद्र पर ही सभी सुविधा मिल जाती हैं। इस तरह का आयोजन होते रहना चाहिए। पीएचसी परसौली की मोनिका ने कहा की हमारी जांच की गई है। मुझे कोई परेशानी नहीं है। समय-समय पर डाक्टर से सलाह लेते रहते हैं। यहां सभी सुविधायें निश्शुल्क मिली हैं। समापन पर महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा 193, आइयूसीडी 296 और पीपीआइयूसीडी 74, छाया 1641, माला 1492 ,महिला नसबंदी 23 के साथ कंडोम 21547 वितरित किया गया।

chat bot
आपका साथी