20 अनुदानित मदरसों की जांच करेगी एसआइटी

अनिल मिश्र आजमगढ़ राज्य सरकार से जिले के अनुदानित 20 मदरसों में शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:31 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:31 PM (IST)
20 अनुदानित मदरसों की जांच करेगी एसआइटी
20 अनुदानित मदरसों की जांच करेगी एसआइटी

अनिल मिश्र, आजमगढ़: राज्य सरकार से जिले के अनुदानित 20 मदरसों में शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की नियुक्ति में अनियमितता की जांच विशेष अनुसंधान दल (एसआइटी) करेगा। एसआइटी के डीआइजी जे. रविदर गौड़ ने जांच की जिम्मेदारी निरीक्षक परशुराम सिंह को सौंपी है। वहीं, डीएम राजेश कुमार ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह को नोडल अधिकारी नामित किया है। जांच प्रक्रिया पूरी कराने के लिए एडीएम प्रशासन व बीएसए को भी निर्देश दिए हैं।

अल्पसंख्यक विभाग के विशेष सचिव ने 20 अनुदानित और आधुनिकीकरण योजना में संचालित 267 मदरसों के कुल 1115 शिक्षकों के अंकपत्रों की जांच के निर्देश दिए हैं। इस क्रम में एसआइटी के जिम्मे अनुदानित 20 मदरसों के 400 शिक्षकों के अंक पत्रों की जांच सौंपी गई है। वहीं, आधुनिकीकरण योजना के मदरसों के शिक्षकों के अभिलेखों की जांच जिला स्तरीय कमेटी करेगी। दो चरणों में होगी पड़ताल :

मदरसा शिक्षकों के अंकपत्रों और अन्य मूल अभिलेखों की जांच दो चरणों में होगी। पहले चरण में मूल अंकपत्रों के अलावा आनलाइन प्रमाणपत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण में अंकपत्रों को सत्यापन के लिए यूपी बोर्ड और संबंधित विश्वविद्यालयों के पास भेजा जाएगा। सत्यापन रिपोर्ट आने के बाद जांच आख्या डीएम को दी जाएगी।

====

सीडीओ की अध्यक्षता में टीम गठित की गई है। शिक्षकों के अंक पत्रों की जांच शासन स्तर से नामित अफसर करेंगे। आधुनिकीकरण योजना के मदरसों के शिक्षकों के अंकपत्रों की जांच की जिम्मेदारी जिला स्तरीय कमेटी को दी गई है।

-एसएन सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी