शॉर्ट-सर्किट से खेत में लगी आग, गेहूं की फसल राख

शॉर्ट-सर्किट से खेत में लगी आग, गेहूं की फसल राख

-हवा के बीच बिजली के तारों की टकराहट पड़ रही भारी -गंभीरपुर में पशुशाला में आग से

JagranMon, 12 Apr 2021 05:50 PM (IST)

-हवा के बीच बिजली के तारों की टकराहट पड़ रही भारी

-गंभीरपुर में पशुशाला में आग से जल मरी गाय, बछिया झुलसी

जागरण टीम, आजमगढ़ : पछुआ हवा के बीच विद्युत तारों की टकराहट किसानों पर भारी पड़ रही है। जर्जर और ढीले तारों से निकलने वाली चिगारी पल भर में किसानों के अरमानों पर पानी फेर दे रही है लेकिन इस समस्या का समाधान निकालने की दिशा में कोई प्रयास नहीं नहीं आ रहा है।

अतरौलिया : थाना क्षेत्र के कटवा फुलवरिया में शार्ट-सर्किट से गेहूं के खेत में आग लग गई। इससे लगभग एक बीघा फसल जलकर राख हो गई। पीड़ित हरिभान पांडेय ने बताया कि दोपहर लगभग 12 बजे आग लगने की सूचना पर पूरा परिवार बुझाने के लिए दौड़ा लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। देखते ही देखते पूरी फसल स्वाहा हो गई। सूचना के बाद अग्निशमन विभाग एक बार फिर समय से पहुंचने में नाकाम साबित हुआ। ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया।

रौनापार : थाने से मात्र 300 मीटर दूरी पर सोमवार को सुबह 11 बजे शॉर्ट-सर्किट से निकली चिगारी से गेहूं की फसल में आग लग गई। लगभग 18 बिस्वा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। खेत के ऊपर से 11000 वोल्ट का विद्युत तार गुजरा हुआ है। तेज हवा के कारण विद्युत तार आपस में टकराने लगे और उससे निकली चिगारी से गेहूं के फसल में आग लग गई। आबादी के समीप आग लगते ही अफरातफरी मच गई। जो जहां था वहीं से आग बुझाने के लिए निकल पड़ा। घंटों बाद आग आग पर काबू पाया जा सका। पीड़ित मनीष सिंह पुत्र राधे सिंह आदि ने बताया कि कई बार जर्जर तार को ठीक करने के लिए अधिकारियों से कहा गया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

बिद्राबाजार : विकासखंड मोहम्मदपुर के गंभीरपुर में सोमवार की सुबह लगभग 11 बजे सुनील यादव के पशुशाला में बिजली के शॉर्ट-सर्किट से आग लग गई। जब तक लोग आग पर काबू पाते तब तक एक गाय जल मरी जबकि बछिया झुलस गई। मवेशी घर के बगल में रामचंद्र यादव का मकान भी आग की चपेट में आ गया जिसमें घर में रखा अनाज व अन्य सामान राख हो गया। पशु चिकित्सालय गंभीरपुर के डॉक्टर ने मौके पर पहुंचकर झुलसी बछिया का इलाज शुरू किया, जबकि लेखपाल उमेश यादव ने क्षति का आकलन किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.