30 तक प्रत्येक दशा में पीएम आवास को जारी करें दूसरी किस्त

आजमगढ़: प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने सोमवार को वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मनरेगा और राष्ट्रीय आजीविक मिशन ग्रामीण की विस्तृत समीक्षा की। प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के खाते में 30 सितंबर तक प्रत्येक दशा में दूसरी किस्त की धनराशि जारी कर दी जाए। साथ ही मनरेगा के तहत भुगतान में 24 फीसद की देरी को 10 फीसद तक लाने के निर्देश दिए। निर्देशित किया कि इस दिशा में संबंधित खंड विकास अधिकारियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 11:22 PM (IST)
30 तक प्रत्येक दशा में पीएम आवास को जारी करें दूसरी किस्त
30 तक प्रत्येक दशा में पीएम आवास को जारी करें दूसरी किस्त

आजमगढ़ : प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने सोमवार को वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मनरेगा और राष्ट्रीय आजीविका मिशन ग्रामीण की विस्तृत समीक्षा की। प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के खाते में 30 सितंबर तक प्रत्येक दशा में दूसरी किस्त की धनराशि जारी कर दी जाए। साथ ही मनरेगा के तहत भुगतान में 24 फीसद की देरी को 10 फीसद तक लाने के निर्देश दिए। निर्देशित किया कि इस दिशा में संबंधित खंड विकास अधिकारियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

प्रमुख सचिव को अवगत कराया गया कि जनपद के छह ब्लाकों में मनरेगा का विलंबित भुगतान 10 फीसद से कम है। जबकि 16 ब्लाकों में 10 फीसद से अधिक है। इस संबंध में बीडीओ से प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जाएंगे। राष्ट्रीय आजीविका मिशन ग्रामीण के अंतर्गत पांच बड़े कार्यों के विस्तार से क्रियान्वित किए जाने के निर्देश प्रमुख सचिव ने दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 6958 लक्ष्य के सापेक्ष 6580 लाभार्थियों के खाते में प्रथम किस्त, 1475 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त और 44 लाभार्थियों को तीसरी किस्त जारी कर दी गई है, जबकि एक आवास पूरा हो गया है। इस मौके पर संयुक्त विकास आयुक्त हरिश्चंद्र वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार ¨सह, पीडी डीडी शुक्ल, डीसी मनरेगा बीबी ¨सह व डीसी एनआरएलएम बीके मोहन थे।

chat bot
आपका साथी