ग्राम पंचायतों में ईपी रेसियो ठीक कराएं एसडीएम

जागरण संवाददाता आजमगढ़ जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) राजेश कुमार की अध्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 11:01 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 11:01 PM (IST)
ग्राम पंचायतों में ईपी रेसियो ठीक कराएं एसडीएम
ग्राम पंचायतों में ईपी रेसियो ठीक कराएं एसडीएम

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) राजेश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावली वृहद पुनरीक्षण-2020 की समीक्षा के संबंध में बैठक हुई।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि जनपद का ईपी (इपिक) रेसियो 71 फीसद है। जबकि कुछ ग्राम पंचायतों में ईपी रेसियो 109 फीसद पाया गया है। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद के जिस ग्राम पंचायतों में ईपी रेसियो 71 फीसद से ज्यादा हो, वहां पर स्वयं निरीक्षण कर ठीक कराना सुनिश्चित करें। जिन ग्राम पंचायतों में अपमार्जन व कटे हुए वोटर ज्यादा हों, वहां भी स्वयं निरीक्षण करें। मुख्य राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि ईपी रेसियो की तहसीलवार मानीटरिग करना सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी हरीशंकर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) राकेश कुमार सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी सहित संबंधित अधिकारी थे। बच्चों को दें रचनात्मक और सृजनात्मक बाल साहित्य पढ़ने को

जागरण संवाददाता, फरिहा (आजमगढ़) : बाल साहित्य की कमी और वर्तमान में उनकी उपेक्षा से बच्चों को कथाओं, लेखों और मनोरंजक कविताएं नहीं मिल पातीं। यह बातें शिक्षक संदीप कुमार ने क्षेत्र के एक इंटर कालेज में बच्चों के बीच कहीं। उन्होंने कहा कि पठन-पाठन के बाद घरों में टीवी, मोबाइल फोन या अन्य खेलों की बजाय बच्चों को रचनात्मक और सृजनात्मक बाल साहित्य पढ़ने को देना चाहिए। लेखकों साहित्यकारों, कवियों को भी बच्चों के लिए इस तरह की सामग्री का सृजन करना चाहिए। आजकल लेखकों के साथ ही प्रकाशक भी बाल साहित्य से मुंह मोड़ने लगे हैं। उन्हें बालमन को साहित्य की ओर मोड़ने का प्रयास करना चाहिए जिससे बच्चों के अंदर रचनात्मक विकास हो सके। नेहा कुमारी, रंजना यादव, शिवानी, अकांक्षा यादव, कंचन यादव, प्रीत यादव आदि बच्चे मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी