पुलिस की कारोबारियों को हिदायत, अविलंब लगवाएं खुफिया कैमरा

-फरमान -क्राइम कंट्रोल को रणनीति बनाने की बजाए कारोबारियों पर दबाव बनाया जा रहा -

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 06:54 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 06:54 PM (IST)
पुलिस की कारोबारियों को हिदायत, अविलंब लगवाएं खुफिया कैमरा
पुलिस की कारोबारियों को हिदायत, अविलंब लगवाएं खुफिया कैमरा

-फरमान ::::

-क्राइम कंट्रोल को रणनीति बनाने की बजाए कारोबारियों पर दबाव बनाया जा रहा

-पहले से ही दुश्वारियां झेल रहे व्यापारी, सवाल उठ रहा आखिर खाकी क्या करेगी

जागरण संवाददाता, सरायमीर (आजमगढ़) : जिले में मिनी दुबई की पहचान रखने वाले सरायमीर के कारोबारियों को पुलिस ने नया फरमान सुनाया तो उनका दर्द छलक उठा।सवाल उठने लगे कि आखिर पुलिस खुद क्या करेगी।

दरअसल दो साल से उत्पन्न हुए हालात के कारण दुश्वारियां झेल रहे कारोबारियों पर पुलिस खुफिया कैमरा लगाने का दबाव बना रही है। त्योहारी सीजन के सिर पर होने के कारण कारोबारी पूंजी दुकान में लगाना चाह रहे हैं। लाजिमी भी कि माल ही नहीं होगा तो ग्राहकों को बेचेंगे क्या। ऐसे में अपराध पर अंकुश के लिए पुलिस का नया फरमान मुश्किल खड़ा करने वाला है। कारोबारी दबी जुबान पुलिस पर सवाल उठाने लगे हैं। उनका कहना है कि पुलिस को क्राइम कंट्रोल के लिए अपनी रणनीति में बदलाव करना चाहिए।

जिले में लूट की कई घटनाएं हो चुकी हैं। हालांकि, पुलिस ने अधिकांश घटनाएं खोलने का दावा कर डाला है। उसके साथ सच्चाई यह भी है कि बदमाशों के सलाखों के पीछे पहुंचने के बावजूद वारदात में कमी नहीं आई। ऐसे में चोर-लुटेरों के सामने पस्त पड़ी पुलिस अब दुकानदारों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए दबाव बना रही है। सरायमीर में सीओ फूलपुर जितेन्द्र प्रसाद, इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह मंगलवार देर शाम कस्बा में भ्रमणशील रहे। जिन प्रतिष्ठानो पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, उनके डीबीआर सुरक्षित स्थान पर रखने के निर्देश दिए गए। कुछ आभूषण की दुकानों, कपड़ा के थोक कारोबारियों, , जनरल स्टोर्स पर खुफिया कैमरे नहीं लगे मिले। पुलिस वालों ने उन्हें सख्त हिदायत दी कि सुरक्षा की ²ष्टि से एक सप्ताह के अंदर कैमरे लगवा लें। दुकानदारों को आगाह भी किए कि अगर कोई युवक प्रतिष्ठानों के पास एक से अधिक बार घूमता दिखाई दे तो तुरंत इंस्पेक्टर व थाने पर सूचना दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। हालांकि, पुलिस के जमीनी प्रयास के बगैर यह नया फंडा भी काम नहीं आने वाला है। महराजगंज में अधिवक्ता के घर हुई लाखों की चोरी के मामले में चोर सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए थे। पुलिस उस मामले में भी ज्यादा कुछ नहीं कर सकी है। जनसेवा केंद्रों पर लूट की कई घटनाएं होने के बाद पुलिस खुफिया कैमरे दुकानों में लगाने पर जोर देने लगी है। इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह कस्बे सहित थाना क्षेत्र के बड़े प्रतिष्ठानों , जनसेवा केंद्रों सहित आभूषणों के दुकानदारों की एक माह पूर्व बैठक करके पहले ही सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दे चुके हैं।

chat bot
आपका साथी