आरआरटी ने 18 मुर्गी फार्मों का किया निरीक्षण, लिए 108 नमूने

जागरण टीम आजमगढ़ बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए पशुपालन विभाग की गतिविधि मंगलवा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 10:42 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 10:42 PM (IST)
आरआरटी ने 18 मुर्गी फार्मों का किया निरीक्षण, लिए 108 नमूने
आरआरटी ने 18 मुर्गी फार्मों का किया निरीक्षण, लिए 108 नमूने

जागरण टीम, आजमगढ़: बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए पशुपालन विभाग की गतिविधि मंगलवार को भी जारी रही। हालांकि जिले में अभी तक कोई पाजिटिव केस नहीं मिला है, लेकिन शासन के निर्देश पर गठित आरआरटी (रैपिड रिस्पांस टीम) ने विभिन्न क्षेत्रों में स्थित कुल 28 मुर्गी फार्मों का निरीक्षण किया। इस दौरान कुल 108 नमूने ( सीरम, नेजल व बीट) लिए गए। जबकि पूर्व में जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजे गए 111 नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. वीके सिंह के निर्देशन में पशु चिकित्साधिकारी सठियांव डा. रणधीर यादव, बहादुरपुर लालगंज के पशु चिकित्साधिकारी डा. मुकेश, बिलरियागंज के पशु चिकित्साधिकारी डा. बीएल यादव, अंजान शहीद के पशु चिकित्साधिकारी डा. विनोद यादव और पशु चिकित्सालय बनकट के पशु चिकित्साधिकारी डा. शैलेंद्र ने अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित मुर्गी फार्मों का निरीक्षण किया। इस दौरान दो-दो मुर्गों का सीरम, नेजल व बीट के नमूने लिए गए। फार्म संचालकों को साफ-सफाई, चूना व कीटनाशक दवा छिड़काव और फार्म के ऊपर से किसी अन्य पक्षी के न बैठने के लिए सचेत किया गया। आसपास के चिकन विक्रेताओं को भी साफ-सफाई, चूना व कीटनाशक दवा छिड़काव के निर्देश दिए गए। सड़क हादसों में युवक समेत दो घायल

जागरण संवाददाता, बलरामपुर (आजमगढ़) : मुबारकपुर थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव निवासी करण कुमार (22) पुत्र सुभाष मंगलवार की सुबह घर से बाइक लेकर मजदूरी करने जा रहा था। वह जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के बेरमा गांव के समीप पहुंचा था कि ट्रक से बाइक में टक्कर लग गई। इसमें करण गंभीर रूप से घायल हो गए। दूसरी घटना जीयनपुर क्षेत्र के अजमतगढ़ शंकर मूर्ति के समीप सोमवार की रात को हुई। बाजार से पल्लेदारी कर पैदल घर जा रहे शिव कुमार (50) बाइक की चपेट में आने से घायल हो गए। दोनों को घायलावस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

chat bot
आपका साथी