कोरोना से जुड़ी कोई खबर हो तो बजाएं कंट्रोल रूम की घंटी

कोरोना से जुड़ी कोई खबर हो तो बजाएं कंट्रोल रूम की घंटी

जागरण संवाददाता फूलपुर (आजमगढ़) आप बीमार हैं कोरोना का लक्षण दिख रहा है आपके इ

JagranMon, 26 Apr 2021 05:59 PM (IST)

जागरण संवाददाता, फूलपुर (आजमगढ़) : आप बीमार हैं, कोरोना का लक्षण दिख रहा है, आपके इलाके में बाहर से कोई आया है, होम आइसोलेशन में दवा नहीं मिल रही है, किसी पॉजिटिव के इलाके में सैनिटाइजेशन नहीं हो रहा है। इस तरह की कोई भी समस्या हो तो तुरंत अपने क्षेत्र के कंट्रोल रूम की घंटी बजाएं। फोन करने के बाद आपका पूरा ब्योरा दर्ज कर जिला मुख्यालय को अवगत कराने के साथ आपको तुरंत जरूरी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके लिए तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है। पहले यह जिला मुख्यालय पर था जहां से सबकी खबर रखना मुश्किल हो रहा था। दूसरा पक्ष यह कि किसी भी क्षेत्र की सूचना को संकलित करने के बाद उसी तहसील के अधिकारी को मदद के लिए कहा जाता था। तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम खुलने के बाद कम समय में जरूरतमंदों तक सुविधा पहुंच जाएगी।

उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में बीडीओ, एडीओ, चिकित्साधिकारी, शिक्षा अधिकारी, अधिशासी अधिकारी की कमेटी गठित करते हुए कंट्रोल रूम की स्थापना तहसील परिसर में की गई है। कंट्रोल रूम में आने वाली सूचनाओं के बाद संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर जरूरतमंदों तक सुविधा पहुंचाई जाएगी। कंट्रोल रूम का मोबाइल नंबर 9454417933 सक्रिय रहेगा। नौ संग्रह अमीनों की तीन शिफ्ट में ड्यूटी निर्धारित की गई है। यह लोग आने वाली हर सूचना को रजिस्टर में अंकित कर जिला मुख्यालय को अवगत कराने के साथ जरूरत के हिसाब से मदद करेंगे।

उपजिलाधिकारी रावेंद्र सिंह ने बताया कि बाहर से आने वालों की खबर रखने की जिम्मेदारी आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी गई है। ऐसे लोगों को अगर घर पर्याप्त जगह नहीं होगी पास के स्कूलों में रखा जाएगा। इसके लिए जिम्मेदारों की मदद ली जाएगी। अगर किसी ने खुद में कोरोना के लक्षण की जानकारी दी तो उसकी जांच की व्यवस्था की जाएगी। पॉजिटिव मरीजों के घरों के अलावा आसपास के इलाकों को सैनिटाइज कराया जाएगा।

मेंहनगर : उपजिलाधिकारी प्रियंका प्रियदर्शिनी ने बताया कि तहसील परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है और उसमें तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। किसी भी तरह की सूचना यहां दी जा सकती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.