आज लगेगी भैरव सरोवर में डुबकी, तैयारियां पूरी

जनपद क्या पूर्वांचल के लोगों की आस्था का प्रतीक बाबा भैर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 03:53 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 03:53 PM (IST)
आज लगेगी भैरव सरोवर में डुबकी, तैयारियां पूरी
आज लगेगी भैरव सरोवर में डुबकी, तैयारियां पूरी

जागरण संवाददाता, महराजगंज (आजमगढ़): जनपद क्या पूर्वांचल के लोगों की आस्था का प्रतीक बाबा भैरव नाथ धाम। हर वर्ष गंगा दशहरा को लगता है पांच दिवसीय मेला, जिसकी तैयारियां शनिवार की शाम तक पूरी हो चुकी थीं। रविवार को यहां भैरव सरोवर में डुबकी लगाने के बाद लाखों लोग बाबा का दर्शन-पूजन करेंगे।

मान्यता है कि गंगा दशहरा पर धाम स्थित पवित्र सरोवर में स्नान कर बाबा का दर्शन-पूजन करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। वहीं तमाम असाध्य बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है। इसी विश्वास के चलते यहां से दूर अन्य प्रदेशों में रहने वाले लोग भी मन्नतें पूरी होने पर गंगा दशहरा के दिन आना नहीं भूलते और भक्तों की सेवा में लगे रहते हैं।

एक दिन पहले ही झूला और सर्कस वाले मेला क्षेत्र में पहुंच चुके थे। बारिश और कोरोना काल के कारण शनिवार को तो मेले की जुटान नहीं दिखी, लेकिन दुकानदारों को उम्मीद है रविवार को यहां लाखों लोग हर साल की तरह पहुंचेंगे।

गंगा दशहरा मेला एवं बाबा के दर्शन-पूजन की प्रक्रिया सीसी टीवी कैमरे की नजर में होगी। उसुर कुढ़वा के ग्राम प्रधान राकेश कुमार यादव ने बताया कि हर बार मेले में चेन स्नैचिग आदि की घटनाएं सुनने को मिलती थीं। इसे ध्यान में रखते हुए मंदिर एवं परिसर में सीसीटीवी कैमरे का प्रबंध कर लिया गया है। तीन सफाईकर्मियों की नियमित ड्यूटी लगाई गई है। व्यक्तिगत तौर पर एक दर्जन सेवादारों को श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नियुक्त किया गया है ।

थाना प्रभारी गजानंद चौबे ने बताया कि पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है जो कोविड नियमों का पालन कराने के साथ सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे।

chat bot
आपका साथी