स्वतंत्रता दिवस से आक्सीजन प्लांट होगा शुरू

तीसरी लहर से जंग - मेडिकल कालेज में जुलाई में शुरू होना था प्लांट का संचालन -अभी भी 400

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 07:13 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 07:13 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस से आक्सीजन प्लांट होगा शुरू
स्वतंत्रता दिवस से आक्सीजन प्लांट होगा शुरू

तीसरी लहर से जंग

- मेडिकल कालेज में जुलाई में शुरू होना था प्लांट का संचालन

-अभी भी 400 केवी का ट्रांसफार्मर लगने का इंतजार

-दूसरे प्लांट का भी शेड सहित आधारभूत ढांचा तैयार जागरण संवाददाता, चक्रपानपुर (आजमगढ़): जुलाई में आक्सीजन प्लांट भले स्थापित नहीं हो सका, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर से जंग के लिए स्वतंत्रता दिवस पर आक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा यानी जिले में प्राण वायु की दूसरे जिलों पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी। राजकीय मेडिकल कालेज में जुलाई में ही प्लांट शुरू होना था, लेकिन किन्हीं कारणों से संभव नहीं हो सका।

संचालन के लिए अभी भी 400 केवी का ट्रांसफार्मर लगने का इंतजार है। हालांकि, ट्रांसफार्मर के लिए शासन ने 14 लाख 37 हजार रुपये अवमुक्त कर दिया है।

पहला आक्सीजन प्लांट बैठ चुका है। पोल के सहारे पाइप लाइन बिछाने का काम तीव्र गति से हो रहा है। ट्रांसफार्मर बैठाने में 15 दिन का समय लग सकता है। इसे देखते हुए तात्कालिक रूप से केबल से सप्लाई दे दी गई है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो स्वतंत्रता दिवस से पूर्व मेडिकल कालेज को खुद की आक्सीजन उपलब्ध होने लगेगी। दूसरी तरफ बगल में बन रहे दूसरे प्लांट का शेड सहित पूरा आधारभूत ढांचा रविवार शाम तक तैयार हो गया।

----------------------------------------

पहला प्लांट बैठ चुका है। 5-6 पोल के सहारे पाइप लाइन बिछाने का काम तीव्र गति से हो रहा है। ट्रांसफार्मर बैठाने में हो रही देरी के मद्देनजर तात्कालिक रूप से केबल के सहारे विद्युत सप्लाई दे दी गई है। दो-तीन दिनों में आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाएगी। दूसरे प्लांट के लिए भी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।जल्द ही आक्सीजन सप्लाई होने लगेगी।

-डा. आरपी शर्मा, प्रधानाचार्य, राजकीय मेडिकल कालेज।

chat bot
आपका साथी