रजादेपुर मठ में 20 तक नहीं होगा कोई नया काम

श्री सन्यासी संस्कृत महाविद्यालय रजादेपुर मठ के उत्तराधिक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 07:33 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 07:33 PM (IST)
रजादेपुर मठ में 20 तक नहीं होगा कोई नया काम
रजादेपुर मठ में 20 तक नहीं होगा कोई नया काम

जागरण संवाददाता, रौनापार (आजमगढ़): श्री सन्यासी संस्कृत महाविद्यालय रजादेपुर मठ के उत्तराधिकारी की नियुक्ति को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा है। इस विवाद को लेकर रविवार को दो पक्षों में जमकर हंगामा हुआ था। सोमवार की देर शाम एएसपी ग्रामीण सिद्धार्थ और एडीएम वित्त एवं राजस्व आजाद भगत सिंह ने मठ पर पहुंचकर विवाद के कारणों की जानकारी ली। इस दौरान कार्यवाहक मठाधीश शिव शंकर भारती व दूसरे पक्ष के भी कुछ लोग मौजूद थे। विवाद का कारण जानने के बाद एडीएम ने निर्देश दिया कि 20 अक्टूबर तक मठ में किसी प्रकार का कोई नया काम नहीं होगा। इसकी सूचना दोनों पक्षों को कराई जाएगी। 20 को उच्चाधिकारियों की उपस्थिति में तहसील मुख्यालय पर बैठक होगी।

जीयनपुर कोतवाली के रजादेपुर के श्री सन्यासी संस्कृत महाविद्यालय के मठाधीश शिव हर्ष भारती का एक वर्ष पूर्व निधन होने के बाद शिवशंकर भारती को कार्यवाहक मठाधीश नियुक्त किया गया। शिवशंकर भारती और मठ के कुछ शिष्यों ने गुरु पूर्णिमा के दिन शिवसागर भारती को नया मठाधीश नियुक्त किया था। मठाधीश नियुक्त होने के साथ ही विवाद उठ खड़ा हुआ। मठ के शिष्य योगेंद्र नायक, विजय बहादुर नायक, शिवानंद और अतुल कुमार राय सहित दर्जनों लोगों ने मठाधीश की नियुक्ति को गलत बताते हुए फिर से मठाधीश नियुक्त किए जाने की मांग की। इस विवाद को लेकर एक पखवारे पूर्व मठ पर पथराव भी हुआ, जिसमें ती लोगों के खिलाफ कार्यवाहक मठाधीश शिव शंकर भारती ने मुकदमा दर्ज करवाया था।

रविवार को योगेंद्र नायक पक्ष के लोग काफी संख्या में मठ पर एकत्रित हो गए। इसकी भनक लगते ही प्रशासन के लोग पहुंच गए। घंटों पंचायत चली लेकिन कोई हल नहीं निकल पाया। बाद में दूसरे गुट के लाए गए मठाधीश को पुलिस ने मठ से यह कहते हुए निकाल दिया कि निर्णय होने के बाद ही आपको इस मठ में आना होगा। इसको लेकर दोनों पक्षों में तनातनी बनी हुई है। पीएससी लगा दी गई है। अब तहसील में 20 तारीख को फैसला होगा कि मठ से जुड़े कार्याें का फै सला कौन लेगा।

chat bot
आपका साथी