जाम पर लगाम को नया हथकंडा, ट्रकों को जारी होगा टोकन

जागरण संवाददाता चंदौली जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए वाराणसी की तर्ज पर जिले में भी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:31 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:31 PM (IST)
जाम पर लगाम को नया हथकंडा, ट्रकों को जारी होगा टोकन
जाम पर लगाम को नया हथकंडा, ट्रकों को जारी होगा टोकन

जागरण संवाददाता, चंदौली : जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए वाराणसी की तर्ज पर जिले में भी भारी वाहन चालकों को टोकन जारी होगा। परियोजनाओं व विकास कार्यों के लिए मैटेरियल लेकर आने-जाने वाले वाहनों को दिन में नगरीय इलाकों में आने-जाने की छूट मिलेगी जबकि शेष ट्रकें व मालवाहक रात के वक्त नो एंट्री हटने पर ही आ-जा सकेंगे। यातायात विभाग ऐसे वाहनों को चिह्नित कर टोकन जारी करेगा। नई प्रणाली से यातायात व्यवस्था सुचारू होने के साथ ही ओवरलोडिग पर भी लगाम लगेगी।

श्रीराम मंदिर निर्माण, नेशनल हाईवे, रिग रोड के अलावा अन्य बड़ी परियोजनाओं पर काम चल रहा है। ज्यादातर जिलों में चंदौली जिले से ही मालवाहकों का आवागमन होता है। जिले के सभी नगरीय इलाकों में तमाम विकास कार्य कराए जा रहे हैं। ट्रक व भारी वाहन माल लादकर दिन में नगरीय इलाकों में घुस जाते हैं। पकड़े जाने पर परियोजनाओं का बहाना बनाकर अधिकारियों को भी भरमा देते हैं। भारी वाहनों के चलते नगरों की सकरी सड़कों पर आवागमन बाधित हो जाता है। इससे मुख्यालय, पीडीडीयू नगर समेत अन्य नगरों में जाम की समस्या पैदा होती है। एक बार जाम लगने के बाद यातायात सुचारू करने में पुलिसकर्मियों के पसीने छूट जाते हैं। यातायात विभाग ने जाम व ओवरलोडिग पर लगाम लगाने के लिए नया हथकंडा ढूंढ लिया है। विकास कार्यों व परियोजनाओं के लिए मैटेरियल लादकर आने वाले ट्रकों के दिन में आवागमन के लिए विभाग टोकन जारी करेगा। इसे लेकर भारी वाहन नो-एंट्री में भी आवागमन कर सकेंगे। बिना टोकन के आवागमन करते पकड़े जाने पर सीधे चालान किया जाएगा। वाराणसी में यह प्रक्रिया लागू है। इससे दिन में जाम की समस्या से काफी हद तक राहत मिली है। जिले में भी नई प्रणाली से यातायात व्यवस्था सुचारू होने की उम्मीद है।

---------

'परियोजनाओं व विकास कार्यों के लिए मैटेरियल लादकर दिन में आवागमन करने वाले ट्रकों के लिए टोकन जारी किया जाएगा। बिना टोकन नो-एंट्री में घुसने पर वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गोपाल गुप्ता, यातायात निरीक्षक

chat bot
आपका साथी