40 डिग्री पर पहुंचा पारा, गर्म हवाओं ने किया बेजार

40 डिग्री पर पहुंचा पारा, गर्म हवाओं ने किया बेजार

जागरण संवाददाता आजमगढ़ बढ़ती गर्मी व तेज धूप ने जनजीवन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है

JagranTue, 13 Apr 2021 09:14 PM (IST)

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : बढ़ती गर्मी व तेज धूप ने जनजीवन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। आसमान से बरसती आग व लू के थपेड़ों की मार से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ताल व पोखरियां भी सूखने लगी हैं। पशु-पक्षी भी बेहाल हैं। सुबह नौ बजे के बाद से ही गर्म हवाएं व तेज धूप के चलते लोग घरों में कैद होने को विवश रहे। महिलाएं एवं बच्चे धूप से बचने के लिए मुंह कपड़े से बांधकर सड़क पर नजर आए। वहीं पुरुष भी बाइक व साइकिल चलाते समय चेहरे व सिर को अच्छी तरह से ढककर ही बाहर निकले। रेलवे स्टेशन से लेकर बस अड्डे तक यात्रियों को भी गर्मी से परेशान देखा गया। सुबह और शाम को चहलकदमी तेज थी जबकि दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा था। सुबह भी चटख धूप के बीच हुई। बाजार में शीतल पेय के अलावा खरबूजा, तरबूज, गन्ने का रस समेत खाद्य पदार्थों व फलों की दुकानों पर भीड़ रही। लोग अपनी प्यास शीतल पेय पदार्थ से बुझा रहे थे। मौसम का तेवर देख सुबह दस बजे के बाद यात्रा की हिम्मत नहीं पड़ रही है। कारण कि एक ओर गर्मी और दूसरी ओर बसों के धूप में खड़े होने से उसमें बैठने के बाद सिर भारी हो जा रहा है। निजी वाहनों का हाल और भी खराब है। अभी चलते हैं तभी चलते हैं की बात कहकर आगे-पीछे करते-करते आधा घंटा वाहन में बैठाए रहते हैं। पसीने से तर-ब-तर यात्रियों के पास कोई विकल्प नहीं होता, सो वह तवे की तरह तप रहे वाहन में बैठकर उसके आगे बढ़ने का इंतजार करते हैं। दूसरी ओर मौसम को देखते हुए बाजार में खासतौर से रोडवेज क्षेत्र में टोपी, गमछा और धूपी चश्मा के बाजार भी सज गए हैं।

मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 तो न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। पछुआ हवा की रफ्तार आठ किलोमीटर प्रति घंटे तक रही।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.