मदरसा बोर्ड भी नकल पर कसेगा पेच

आजमगढ़ मदरसा बोर्ड भी इस बार नकल पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है। 25 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षाओं में उड़नदस्ते नकल पर नजर रखेंगे। नकलविहीन परीक्षा कराए जाने को लेकर प्रशासन काफी सतर्क है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 05:06 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 05:06 PM (IST)
मदरसा बोर्ड भी नकल पर कसेगा पेच
मदरसा बोर्ड भी नकल पर कसेगा पेच

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : मदरसा बोर्ड भी इस बार नकल पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है। 25 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षाओं में उड़नदस्ते नकल पर नजर रखेंगे। नकलविहीन परीक्षा कराए जाने को लेकर प्रशासन काफी सतर्क है।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मदरसा बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है। इसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इसके लिए जिले में 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 11 इंटर कालेज व पांच मदरसे शामिल हैं। इन केंद्रों पर लगभग 4767 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। सुरक्षा के मद्देनजर बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने व उसकी रिकार्डिंग भी रखने का सख्त निर्देश दिया है। इसके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय को कंट्रोल रूम बनाया गया है। शासन ने इस बार मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए जिला प्रशासन कमर कस रखा है। इसके लिए दो सचल दस्ते बनाए गए हैं। एक जिला प्रोबेशन अधिकारी तो दूसरा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी की अध्यक्षता में की गई है। सचल दस्ते में पांच-पांच सदस्यों की टीम गठित की गई। दो अरबी फारसी के लिए तो दो विभागीय कर्मचारी रखे गए हैं। 16 परीक्षा केंद्रों पर 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर एक-एक पर्यवेक्षकों की भी तैनाती की गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एसएन सिंह ने बताया कि मदरसा बोर्ड की परीक्षा वायस रिकार्डिंग में जीरो टालरेंस पर होगी। उन्होंने बताया कि नकलविहीन परीक्षा कराया जा रहा है। इसमें नकल करने व कराने वाले लोगों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी