दीपावली पर लखनऊ में निजामाबाद के लक्ष्मी-गणेश की होगी पूजा

-माटी कला मेला -दीपोत्सव पर पारंपरिक माटी कला को बेहतर बनाने व हस्तशिल्पियों को प्रोत्स

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:29 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:29 AM (IST)
दीपावली पर लखनऊ में निजामाबाद के लक्ष्मी-गणेश की होगी पूजा
दीपावली पर लखनऊ में निजामाबाद के लक्ष्मी-गणेश की होगी पूजा

-माटी कला मेला :::

-दीपोत्सव पर पारंपरिक माटी कला को बेहतर बनाने व हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहित करने की पहल

-संगीत नाटक अकादमी गोमती नगर में 10 दिवसीय आयोजन

-ब्लैक पाटरी के अन्य उत्पाद भी राजधानी के घरों की बढ़ाएंगे शोभा

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : इस बार दीपावली पर्व पर लखनऊ में आयोजित माटी कला मेला में निजामाबाद की विश्व प्रसिद्ध ब्लैक पाटरी उत्पाद की चमक और बढ़ेगी। युवा हस्तशिल्पियों के बनाईं गईं लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां न सिर्फ उत्तर प्रदेश की राजधानी के घर-घर पूजी जाएंगी बल्कि मिट्टी के दीपक सहित ब्लैक पाटरी के अन्य उत्पाद दीपोत्सव पर लोगों के घरों की शोभा बढ़ाएंगे। 25 अक्टूबर से तीन नवंबर तक संगीत नाटक अकादमी गोमती नगर में आयोजित मेले में आमंत्रण के बाद निजामाबाद के हस्तशिल्पी काफी उत्साहित हैं। जिला खादी ग्रामोद्योग विभाग ने स्टाल लगाने के लिए आठ हस्तशिल्पियों के नाम शासन को प्रस्तावित कर भेजा है।

राज्य सरकार पारंपरिक माटी कला को बेहतर बनाने और हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहित करने के लिए दीपावली पर मेला लगाने का निर्णय लिया है जिसमें शहरी लोगों को माटी कला के उत्पादों को खरीदने का मौका मिलेगा। माटी कला मेले में निजामाबाद हस्तशिल्पी काफी संख्या में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, मिट्टी के रंगीन दीपक और ब्लैक पाटरी व टेराकोटा के उत्पाद ले जाएंगे। मेले के माध्यम से ब्लैक पाटरी उत्पाद का प्रचार-प्रसार होगा। साथ ही बिक्री होने से आय भी बढ़ेगी।

---------

इन हस्तशिल्पियों का भेजा गया है नाम

माटी कला मेले में प्रतिभाग करने के लिए जिला खादी ग्रामोद्योग विभाग ने आठ हस्तशिल्पियों के नाम का प्रस्ताव शासन को भेजा है। जिसमें हुसेनाबाद निजामाबाद के सोहित कुमार प्रजापति, बैजनाथ प्रजापति, घुरहू प्रजापति, सुरेंद्र प्रजापति, संदीप प्रजापति, प्रहलाद प्रजापति, आकाश प्रजापति और पुष्पनगर पूक मार्टीनगंज के हस्तशिल्पी पतिराम राम प्रजापति शामिल हैं।

-----------

''दीपावली पर लगने वाले माटी कला मेले में स्टाल लगाने के लिए आठ हस्तशिल्पियों का नाम शासन को भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही हस्तशिल्पी दो दिन पहले ही अपने-अपने उत्पाद के साथ मेला स्थल पर स्टाल लगाने को पहुंच जाएंगे।

-राजेंद्र प्रसाद, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी।

chat bot
आपका साथी