कोरोना की दुश्वारियों से उबारेगा 'कवच'

राहत योजना - एसबीआइ कोविड प्रमाणपत्र पर दे रहा पांच लाख तक ऋण -परिवार में किसी को सं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:01 AM (IST)
कोरोना की दुश्वारियों से उबारेगा 'कवच'
कोरोना की दुश्वारियों से उबारेगा 'कवच'

राहत योजना

- एसबीआइ कोविड प्रमाणपत्र पर दे रहा पांच लाख तक ऋण

-परिवार में किसी को संक्रमण हुआ हो, योजना में कवर होगा जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : अगर आपके ऊपर कोरोना संक्रमण के इलाज में कर्ज हो गया है, तो घबराइए नहीं। एसबीआइ आपको दुश्वारियों से उबारने को पांच लाख रुपये तक कर्ज देगा। बैंक ने इसके लिए 'कवच' नाम से ऋण योजना की शुरुआत की है। बीते एक अप्रैल के बाद संक्रमण होने पर 'कवच' योजना आपको पूरी सुरक्षा देगी। 30 जून तक लोन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

------------------

किसे मिलेगा योजना का लाभ

लाभार्थी को एसबीआइ का छह माह पुराना खाता धारक होना चाहिए। परिवार में किसी एक सदस्य का कोरोना संक्रमण का प्रमाणपत्र होना चाहिए। बैंक इस पर्सनल लोन के लिए कोई गारंटी नहीं लेगा। हालांकि, ऋण के लिए आवेदन करने वाले का सिविल स्कोर 700 होना चाहिए। ऋण 25 हजार से लेकर पांच लाख रुपये तक मिलेगा।

------------------

सिविल स्कोर क्या है?

सिविल स्कोर किसी भी व्यक्ति के लोन लेने की योग्यता दर्शाती है। जब भी कोई व्यक्ति लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है तो ऋण देने वाली संस्था जोखिम का मूल्यांकन करती है। अगर कोई व्यक्ति डिफाल्टर होगा तो उसका सिविल स्कोर देख पता चल जाएगा कि अमुक व्यक्ति ऋण लेने योग्य नहीं है।

------------------

कोरोना संक्रमण के कारण इलाज में बहुत लोग कर्ज में डूब गए हैं। ऐसे लोगों को मुश्किलों से उबारने के लिए बैंक ने 'कवच' ऋण योजना शुरू की है। ऋण का दर भी साढ़े आठ फीसद रखा गया है। ऋण को सरल बनाने को सिर्फ सिविल स्कोर और कोविड संक्रमण का प्रमाणपत्र ही जमा करना है। ऋण की धनराशि 60 माह में जमा करना होगा।'

अब्बू हसन अंसारी, क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआइ।

chat bot
आपका साथी