काल बनती जा रही पीलिया, एक और मौत

नगर पालिका परिषद मुबारकपुर में गत 11 जनवरी से फैली पीलिया का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। पीलिया की बीमारी पर नियंत्रण पाने में स्वास्थ्य विभाग व नगर पालिका प्रशासन निष्क्रिय साबित हो रही है। न ही पीलिया पर नियंत्रण पाया जा सका और न ही पीलिया से मरने वालों पर नियंत्रण लग सका। रविवार को पांचवीं मौत से मुबारकपुर में दहशत का माहौल है। वहीं दो नए मरीज भी मिले हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 11:38 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 11:38 PM (IST)
काल बनती जा रही पीलिया, एक और मौत
काल बनती जा रही पीलिया, एक और मौत

जासं, मुबारकपुर (आजमगढ़) : नगर पालिका परिषद मुबारकपुर में पिछले डेढ़ माह से फैला पीलिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। पीलिया से चार मौत के बाद दायरा बढ़ता जा रहा है। पूरी तरह से काल बनती जा रही है। रविवार को पीलिया से जहां एक और मरीज की मौत हो गई वहीं दो नए मरीज भी चिह्नित किए गए हैं। इस प्रकार पीलिया से मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। इससे मुबारकपुर में दहशत सरीखा माहौल है।

नगर पालिका क्षेत्र के पुरारानी व समौधी में गत 11 जनवरी को दूषित पानी से संक्रमित बीमारी पीलिया फैलनी शुरू हुई। लगातार नए मरीज मिल रहे हैं। बीमारी की जानकारी होने के तुरंत बाद से ही स्वास्थ्य विभाग व नगर पालिका प्रशासन पीलिया पर नियंत्रण पाने के लिए प्रयास कर रहे हैं लेकिन अभी नियंत्रण नहीं पाया जा सका। वहीं क्षेत्र के भगतपुरा अमिलो निवासी 47 वर्षीय ज्ञानचंद पुत्र पतिराज एक सप्ताह पूर्व पीलिया से ग्रसित हुए थे। उन्हें परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां आराम न मिलने पर निजी अस्पताल में इलाज करा रहे थे। कुछ आराम होने पर उन्हें घर लाया गया जहां रविवार की शाम पांच बजे उनकी मौत हो गई। मौत के बाद परिजनों के साथ ही पूरे मुबारकपुर में कोहराम मच गया। मृतक की दो पुत्रियां व दो पुत्र बताए गए हैं। मृतक चिकित्सकों के यहां दवा आपूर्ति का काम करता था। -प्रभारी सीएमओ ने सीएचसी मुबारकपुर का किया निरीक्षण जासं मुबारकपुर (आजमगढ़) : मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीके अग्रवाल ने रविवार को मुबारकपुर सीएचसी का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर पालिका 11 जनवरी से फैली पीलिया की बीमारी के संबंध में नगर पालिका के कर्मचारियों एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ बैठक किया। इस दौरान इमरजेंसी में लगाए गए चिकित्सक की ड्यूटी पर न रहने की शिकायत पर स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया। रविवार को प्रभारी सीएमओ डा. वीके अग्रवाल व अपर सीएमओ डा. संजय गुप्ता पीलिया से ग्रसित लोगों से मिलकर उनका हाल जाना। इस दौरान नपा से मात्र जेई महावीर प्रसाद मौके पर पहुंचे। नगर मे साफ-सफाई के बारे जानकारी लेते हुए दोनों पालियों में पानी टंकियों में क्लोरीनेशन करने को कहा। इसके बाद मे नगर में लगी स्वास्थ्य टीमों की जानकारी ली। मुख्यालय से पूर्व में एमडी डा. मुकेश जायसवाल की इमरजेंसी में ड्यूटी लगाई गई है लेकिन ड्यूटी पर न मिलने पर स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया गया। प्रभारी सीएमओ ने कहा कि अस्पताल से क्लोरीन के टेबलेट कम न हो और सभी घरों को आवश्यकता अनुसार दवाइयों को पहुंचाएं। उन्होंने फूड विभाग के अधिकारियो से कहा की मैदा, मांस, मछली खुले में बिक रहे फल एवं मुर्गा फ्राई, तली हुई वस्तुओं को चिह्नित करें और उन पर कार्यवाही करें। इस मौके पर डा. अब्दुल कलाम, चीफ फार्मासिस्ट प्रमोद कुमार शर्मा, राजेश यादव, सुशील कुमार, अरशद जमाल, वरूण मिश्रा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी