पद्मालय व महावीर मिष्ठान प्रतिष्ठान का निरीक्षण

जागरण संवाददाता आजमगढ़ रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस पर मिलावटी मिठाई की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए एफएसडीए (खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन) की टीम ने मुंडा जाफरपुर स्थित पद्मालय स्वीट्स एवं शहर के आसिफगंज स्थित महावीर मिष्ठान भंडार का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Aug 2019 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 14 Aug 2019 11:13 PM (IST)
पद्मालय व महावीर मिष्ठान प्रतिष्ठान का निरीक्षण
पद्मालय व महावीर मिष्ठान प्रतिष्ठान का निरीक्षण

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस पर मिलावटी मिठाई की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए एफएसडीए (खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन) की टीम ने मुंडा जाफरपुर स्थित पद्मालय स्वीट्स एवं शहर के आसिफगंज स्थित महावीर मिष्ठान भंडार का निरीक्षण किया। पद्मालय स्वीट्स से बूंदी के लड्डू और प्रयुक्त रंग और महावीर मिष्ठान भंडार से काजू मिक्स मिठाई का नमूना लिया। निरीक्षण के दौरान दोनों प्रतिष्ठान मानक पर सही नहीं मिले, जिन्हें दो सप्ताह का मौका दिया गया और संबंधित कमियों के संबंध में सुधार सूचना जारी करने की संस्तुति की गई।

सहायक आयुक्त खाद्य वीके पांडेय ने बताया कि मंगलवार की शाम खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह व आरसी यादव के साथ दोनों प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया जिसमें तमाम कमियां पाई गई। पद्मालय स्वीट्स में खाद्य पदार्थों के निर्माण में प्रयुक्त होने वाले बेसन, दाल, मैदा, रिफाइंड तेल, नमक, मसाले आदि के क्रय और विक्रय के लिए उत्पादित खाद्य पदार्थ नमकीन के विक्रय संबंधित अभिलेख रक्षित नहीं मिले। निर्माण कार्य में लगे श्रमिक उचित एवं उपयुक्त वेशभूषा में नहीं रहे। हेडकवर, एप्रन, ग्लब्स का सर्वथा अभाव पाया गया। इसी प्रकार महावीर मिष्ठान भंडार में एफएसएस लाइसेंस विक्रय स्थल पर प्रर्दिशत नहीं मिला। श्रमिकों के बाल खुले मिले और टोपी आदि की व्यवस्था नहीं थी। इसके अलावा और कई कमियां मिलीं, जिसकी रिपोर्ट भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी