IPL 2020 में Azamgarh के प्रवीण दुबे अंतिम 11 में शामिल, कोच रिकी पोंटिंग ने पहले ही दिए थे संकेत

प्रवीण को कोच रिकी पोंटिंग ने पहले ही टॉप 11 में शामिल करने का संकेत 26 अक्टूबर को ही दे दिया था। शनिवार को प्रवीण दुबे के जिले और उनके परिजनों का आज सपना सच हो गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 04:42 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 04:44 PM (IST)
IPL 2020 में Azamgarh के प्रवीण दुबे अंतिम 11 में शामिल, कोच रिकी पोंटिंग ने पहले ही दिए थे संकेत
शनिवार को प्रवीण दुबे के जिले और उनके परिजनों का आज सपना सच हो गया है।

आजमगढ़, जेएनएन। आखिरकार जिले के लोगाें की दुआएं ही नहीं बल्कि उम्मीदें भी पूरी हो गईं। आजमगढ़ के लाल प्रवीण दुबे दिल्ली कैपिटल की ओर से दुबई में अपना दम दिख्‍ााएंगे। प्रवीण को कोच रिकी पोंटिंग ने पहले ही टॉप 11 में शामिल करने का संकेत 26 अक्टूबर को ही दे दिया था। शनिवार को प्रवीण दुबे के जिले और उनके परिजनों का आज सपना सच हो गया है। दिल्ली कैपिटल के 11 खिलाड़ियों की टीम में आखिरकार उन्हें शामिल कर लिया गया है।

पहले ही तय हो गई थी रणनीति

प्रवीण दुबे को टीम में 19 अक्टूबर को शामिल किया गया था। उन्हें 15 खिलाड़ियों की टीम में रखा गया था। आज मुंबई इंडियंस के खिलाफ जारी मैच में उन्हें 11 खिलाड़ियों की टीम में शामिल किया गया है। जिले के लोगों में इसकी उम्मीद पहले से ही थी।क्यों कि ग्राउंड पर कोच  की देखरेख में उन्होंने खूब पसीना बहाया था। बाउंड्री से विकेट पर सटीक थ्रो (बाल मारने) करने, लेग ब्रेक कराने व पावर प्ले में बेहतर हिट करने की खूब प्रैक्टिस की थी।

युवा क्रिकेटर का आजमगढ़ से नाता

प्रवीण दुबे जिले के सगड़ी क्षेत्र स्थित नरहन खास गांव के मूलत: निवासी हैं। उनमें क्रिकेट के प्रति रुचि बचपन से ही रही है। वह गांव में पास-पड़ोस के बच्चों संग पढ़ाई से खाली होने के बाद क्रिकेट खेलते रहते थे। उनके चाचा लक्ष्मीकांत दुबे वर्ष 2003 में आजमगढ़ ले आए थे। वह दमकल विभाग में कार्यरत थे, जहां बगल में ही स्थिति सुखदेव पहलवान स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रवीण पसीना बहाने लगे। उनकी मशक्कत के सामने एक-एक कर सामने आ रही दुश्वारियां हारती गईं, और प्रवीण दुबे सफलता की ऊंचाई पर जा पहुंचे।

यूं उठता गया करियर

यूं तो प्रवीण आइपीएल के लिए नए खिलाड़ी नहीं है। वर्ष 2017-18 में बंगलुरू टीम के कैंप में शामिल रहे। 40 खिलाड़ियों संग पसीना बहाए थे। उन दिनों इनकी मेधा काे भारतीय क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली ने पहचाना था। प्रवीण से बातचीत में बेहतर भविष्य की उम्मीद जताते हुए ग्राउंड पर पसीना बहाने का मशविरा दिया था। हालांकि, विराट से पूर्व भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान एवं भारतीय टीम के दीवार रहे राहुल द्रविण ने वर्ष 2014 में प्रवीण की सराहना की थी। उन दिनों प्रवीण मेरठ स्पोर्ट्स हास्टल से बंगुलुरु पहुंचे थे। वहां ग्राउंड में दूसरे खिलाड़ियों संग करियर के ट्रैक पर दौड़ने के लिए पसीना बहा रहे थे। भारतीय क्रिकेट के दोनों ही महान हस्तियों की उम्मीदें अब जमीन पर उतरती नजर आने लगी हैं।

chat bot
आपका साथी