मूर्तियों व धर्मिक ग्रन्थों को स्पर्श करने की नहीं होगी अनुमति

जागरण संवाददाता आजमगढ़ डीएम राजेश कुमार निर्देशित किया है कि कंटेनमेंट जोन को छोड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:55 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:55 PM (IST)
मूर्तियों व धर्मिक ग्रन्थों को स्पर्श करने की नहीं होगी अनुमति
मूर्तियों व धर्मिक ग्रन्थों को स्पर्श करने की नहीं होगी अनुमति

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: डीएम राजेश कुमार निर्देशित किया है कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शेष स्थानों में धर्म स्थलों के अंदर एक बार में एक स्थान पर पांच से अधिक श्रद्धालु न हों। इस संबंध में निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। जिन व्यक्तियों में संक्रमण के लक्षण प्रदर्शित न हों, केवल उन्हीं लोगों को परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी। सभी व्यक्तियों को मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। प्रतिरूप, मूर्तियों व धर्मिक ग्रन्थों आदि को स्पर्श करने की अनुमति नहीं होगी।

डीएम ने कहा कि सभी प्रकार की सभाएं निषिद्ध रहेंगी। संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए रिकार्ड किए गए भक्ति संगीत, गाने बजाए जा सकते हैं लेकिन समूह में इकट्ठे होकर गायन की अनुमति नहीं होगी। श्रद्धालु या पुजारी किसी भी प्रकार किसी को भी स्पर्श नहीं करेंगे। लंगर, सामुदायिक रसोई, अन्नदान आदि के लिए भोजन तैयार करते समय एवं परोसते समय सामाजिक दूरी के मानकों का अनुपालन किया जाएगा। परिसर के बाहर पार्किंग स्थल पर भीड़ प्रबंधन करते समय शारीरिक दूरी अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। इसके लिए फर्श पर दो गज की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे या मार्किंग की जाएगी। परिसर के बाहर स्थित किसी भी प्रकार के दुकान, स्टाल, कैफिटेरिया आदि पर भी दो गज की दूरी पर गोले बनाकर या मार्किंग करके शारीरिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। प्रवेश एवं निकास की यथा संभव अलग-अलग व्यवस्था की जाएगी। लाइनों में सभी व्यक्ति एक दूसरे से कम से कम छह फीट की शारीरिक दूरी पर रहेंगे।

-------

वेंटिलेशन व एयर कंडीशन के प्रयोग के समय तापमान 24-30 डिग्री

बैठने के स्थानों को भी शारीरिक दूरी के अनुसार व्यवस्थित किया जाएगा। वेंटिलेशन, एयर कंडीशनरों आदि के साधनों के प्रयोग के समय तापमान 24-30 डिग्री के मध्य होना चाहिए और आ‌र्द्रता की सीमा 40-70 फीसद के मध्य होनी चाहिए। क्रास वेंटिलेशन का प्रबंधन इस प्रकार से होना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा ताजी हवा अंदर आ सके।

chat bot
आपका साथी