पांच दिनों तक रहेगी उमसभरी गर्मी

जागरण संवाददाता आजमगढ़ आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कृ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 05:03 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 05:03 PM (IST)
पांच दिनों तक रहेगी उमसभरी गर्मी
पांच दिनों तक रहेगी उमसभरी गर्मी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा पर संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा योजना के अंतर्गत प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अगले पांच दिन तक उमस भरी गर्मी रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञानी डा. तेज प्रताप सिंह ने बताया कि अधिकतम तापमान 39 से 40 व न्यूनतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस और आ‌र्द्रता 38 से 50 फीसद के मध्य रहेगी। हवा सामान्य से मध्यम गति के साथ पश्चिम से पूर्व दिशा की ओर चलने की संभावना है।

-------

मौसम के अनुसार यह करें किसान

मौसम को ध्यान में रखते हुए धान की नर्सरी एवं ग्रीष्मकालीन सब्जियों में उचित नमी बनाए रखने के लिए शाम में प्रत्येक तीन दिन के अंतराल पर हल्की सिचाई करते रहें। धान की सीधी बोआई का उपयुक्त समय चल रहा है। इसलिए बोआई के लिए 10 से 11 किलो बीज प्रति एकड़ के दर से प्रयोग करें। जो किसान धान की सीधी बोआई कर रहे हों वह बोआई के 24 घंटे के अंदर धान के खेत में पेंडामैथिलीन दवा की दो लीटर मात्रा प्रति एकड़ के हिसाब से 100 से 150 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।

--------

अरहर की फसल में उकठा रोग अरहर की फसल में उकठा रोग से बचाव के लिए बोआई से पूर्व प्रति किलो बीज को पांच ग्राम ट्राइकोडर्मा से उपचारित करें। बोआई के लिए उत्तम प्रजातियां नरेंद्र अरहर-1, नरेंद्र बहार इत्यादि हैं।

-----

कभी भी कार्बाइड से न पकाएं आम

आम को पकाने के लिए कभी भी कार्बाइड दवा का इस्तेमाल न करें। बल्कि ईथरेल दवा की 1.5 मिली मात्रा को प्रति लीटर पानी में मिलाएं तथा तैयार घोल में आम के फल को पांच से सात मिनट तक डुबोएं। उसके बाद आम के फल को पोंछ कर एयर टाइट कंटेनर में रखने से आम 12 से 24 घंटे में पक जाता है और खाने योग्य हो जाता है।

chat bot
आपका साथी