सजा रहा गुरु दरबार, उमड़ी आस्था अपार

जागरण संवाददाता आजमगढ़ सिख परिवारों में सुबह से ही उत्साह का माहौल दिखा। सुबह स्नान आ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:06 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:06 PM (IST)
सजा रहा गुरु दरबार, उमड़ी आस्था अपार
सजा रहा गुरु दरबार, उमड़ी आस्था अपार

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : सिख परिवारों में सुबह से ही उत्साह का माहौल दिखा। सुबह स्नान आदि के बाद समाज के लोगों के कदम चल पड़े थे गुरु दरबार की ओर। मौका था सिख संप्रदाय के अंतिम गुरु गोविद सिंह के प्रकाशोत्सव का। शहर के मातवरगंज स्थित श्री सुंदर गुरुद्वारा के अलावा निजामाबाद स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा चरण पादुका साहिब में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

दोनों ही स्थानों पर गुरु दरबार को सजाया गया था और वहां पहुंचे आस्थावान गुरुग्रंथ साहिब के समक्ष मत्था टेककर सबके कल्याण की कामना कर रहे थे। सहज पाठ, सबद कीर्तन के बाद सबके भले के लिए अरदास किया गया और उसके बाद कड़ाह प्रसाद के वितरण के साथ अटूट लंगर शुरू हुआ जिसमें सर्वधर्म समभाव की झलक दिखी। एक साथ पंगत में बैठकर सभी ने गुरु का प्रसाद ग्रहण किया।

शहर के मातवरगंज स्थित गुरुद्वारा में सुबह से ही हर आने वाले को कड़ाह प्रसाद दिया जा रहा था। निजामाबाद : गुरुद्वारा चरण पादुका साहिब में शाम चार से रात नौ बजे तक स्थानीय संगतों द्वारा सबद कीर्तन किया गया। सुखमनी साहिब जी का पाठ, रहिराज साहिब का पाठ, चौपई साहिब जी का पाठ तथा अरदास किया गया। गुरुद्वारे के सेवादार जगदीश सिंह ने कहा कि गुरु गोविद सिंह की जयंती पर प्रत्येक नागरिक को नशाखोरी, भ्रष्टाचार को मिटाने का संकल्प लेना चाहिए। गुरु गोविद सिंह जी के पदचिह्नों पर चलते हुए समाज के लोगों को मानवता के भले के लिए कार्य करना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में हो लेकिन दूसरों से मीठी जुबान में ही बात करें। इस अवसर पर सतीश, तीरथ सिंह, शिवदीप सिंह रानू, अनिल मोदनवाल, अमित गोंड़, अंकित गुप्ता, सरदार प्रीतम सिंह, रमनदीप सिंह, अमनदीप सिंह, गुरप्रीत सिंह, चरणदीप सिंह, सुरेश गोंड़, उप जिलाधिकारी राजीव रतन सिंह, तहसीलदार शैलेंद्र कुमार सिंह, प्रभारी निरीक्षक शिवशंकर सिंह पूरे स्टाफ के साथ मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी