शासन की गाइडलाइन फेल, मोहल्ला क्लास पास

बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए मोहल्ला क्लास चला

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 04:24 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 04:24 PM (IST)
शासन की गाइडलाइन फेल, मोहल्ला क्लास पास
शासन की गाइडलाइन फेल, मोहल्ला क्लास पास

जागरण संवाददाता, मार्टीनगंज (आजमगढ़) : बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए मोहल्ला क्लास चलाए जा रहे हैं। सरकार ने एक शर्त भी जोड़ा है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर होना चाहिए। इसे दरकिनार क्षेत्र में आयोजित मोहल्ला क्लास में शारीरिक दूरी का आदेश तार-तार होता दिख रहा है। नौनिहालों की बात दूर, अध्यापक भी मास्क लगाना जरूरी नहीं समझ रहे हैं।

विकासखंड मार्टीनगंज के निकासीपुर गांव के सरकारी गोदाम पर मोहल्ला क्लास के दौरान कुछ ऐसा ही दिखा। यहां बृजेश यादव प्राइमरी के बच्चों को शिक्षा दे रहे थे, तो मिथिलेश कुमार जूनियर के बच्चों को पढ़ा रहे थे। दुखद यह कि मोहल्ला क्लास की निगरानी करने वाला भी कोई नहीं है। मौके पर किसी बच्चे के चेहरे पर मास्क नहीं था। न ही कहीं सैनिटाइजर रखा था। बच्चों से पूछा गया कि मास्क क्यों नहीं लगाकर आते हैं तो बताया कि हमारे पास नहीं है। कक्षा पांच की रिया, निखिल, प्रीतम, कक्षा दो की सलोनी ने बताया कि हम लोगों को कभी मास्क लगाने को नहीं मिला। सैनिटाइजर के बारे में कुछ नहीं जानते। जूनियर के लकी, लक्ष्मी, निखिल ने कहा कि हमें मास्क और सैनिटाइजर के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

एनपीआरसी समन्वयक राजनारायण यादव ने कहा कि अध्यापकों को सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए मोहल्ला क्लास चलाने के लिए कहा गया है। अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो उसकी जांच की जाएगी। उपजिलाधिकारी दिनेश कुमार मिश्र का कहना है कि खंड शिक्षाधिकारी से आख्या मांगी जाएगी और जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी