सरकारी व एडेड विद्यालय जमा करें रेडक्रास शुल्क

जागरण संवाददाता आजमगढ़ डीएम राजेश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:50 PM (IST)
सरकारी व एडेड विद्यालय जमा करें रेडक्रास शुल्क
सरकारी व एडेड विद्यालय जमा करें रेडक्रास शुल्क

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: डीएम राजेश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में भारतीय रेडक्रास सोसाइटी के प्रबंध समिति की बैठक हुई।

डीएम ने रेडक्रास सोसाइटी के कोष को बढ़ाने के लिए डीआइओएस को निर्देश दिए। कहा कि सरकारी एवं एडेड विद्यालयों से रेडक्रास शुल्क जमा कराना सुनिश्चित करें। सीएमओ को निर्देश दिए कि आइएमए के अध्यक्ष से समन्वय स्थापित कर प्राइवेट नर्सिंग होम से भी रेडक्रास सोसायटी के कोष में अंशदान जमा कराना सुनिश्चित कराएं। प्रबंध समिति को निर्देश दिए कि शीतलहर को देखते हुए निर्धन पात्र व्यक्तियों को एक हजार कंबल वितरण कराएं। साथ ही रक्तदान शिविर का भी कार्यक्रम आयोजित करें। सोसायटी के सचिव ने बताया कि सरकारी विद्यालयों एवं एडेड विद्यालयों से कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राओं से रेडक्रास शुल्क जो प्राप्त होता है, जिसका 50 फीसद रेडक्रास सोसायटी के प्रबंध समिति को प्राप्त होता है। उसमें से 30 फीसद धनराशि राज्य शाखा को भेजा जाता है। शेष 70 फीसद धनराशि को निर्धन पात्र व्यक्तियों, कैंसर पीड़ित मरीजों आदि अन्य सामाजिक कार्याें के लिए प्रयोग किया जाता है। सीएमओ डा. एके मिश्रा, उप निदेशक दिव्यांगजन जेपी सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. परवेज अख्तर, एवं रेडक्रास सोसायटी के दिवाकर तिवारी, कल्पनाथ सिंह, इंद्रासन सिंह, डा. रविद्र नाथ राय, उमेश सिंह व प्रभुनारायण पांडेय प्रेमी थे।

उर्वरक की दुकानों में छापेमारी, कई को नोटिस

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: जिले के किसानों को उचित दर पर एवं गुणवत्तायुक्त उर्वरकों की उपलब्धता के लिए टीम ने शुक्रवार को तहसील बूढ़नपुर में कुल 13 उर्वरक प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की। इस दौरान आठ नमूने लिए लिए गए। उर्वरक पास मशीन में तथा मौके पर उपलब्ध स्टाक में अंतर पाए जाने पर मेसर्स गोविद कृषि सेवा केंद्र , मेसर्स आइएफएफडीसी देउरपुर, पूर्वांचल एग्री क्लीनिक एंड एग्री विजनेस सेंटर नंदना एवं दुकान बंद करने के कारण मेसर्स कमलेश वर्मा अतरैठ को कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया। वहीं दूसरी टीम ने तहसील सदर में कुल 12 छापे मारे। उर्वरक प्रतिष्ठान बंद करने के कारण मेसर्स शिवम बीज भंडार, मेसर्स एग्री जक्शन कृषि केंद्र, शहीदवारा एवं योगेंद्र सिंह शहीदवारा व मिश्रा खाद भंडार छतवारा को कारण बताओ नोटिस निर्गत किया । वहीं तीसरी टीम ने तहसील लालगंज में कुल छह छापे डालकर दो नमूने एकत्र किए।

chat bot
आपका साथी