शहर के चार ट्रांसफार्मर जले, बिजली गुल

- ओवर लोडिग - उमसभरी गर्मी के कारण अचानक बिजली की मांग 40 फीसद बढ़ी - 120 से 180 ए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 06:34 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 06:34 PM (IST)
शहर के चार ट्रांसफार्मर जले, बिजली गुल
शहर के चार ट्रांसफार्मर जले, बिजली गुल

- ओवर लोडिग :::

- उमसभरी गर्मी के कारण अचानक बिजली की मांग 40 फीसद बढ़ी

- 120 से 180 एएमपी तक विद्युत आपूर्ति का लोड बढ़ा

- 5000 उपभोक्ताओं के घरों में सप्लाई ठप, पानी का संकट जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : पिछले तीन दिनों से उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हो गए हैं तो बिजली की खपत अचानक डेढ़ गुना बढ़ गई। नतीजा ओवरलोड के कारण ट्रांसफार्मरों के जलने का सिलसिला जारी हो गया है। मंगलवार को पुलिस लाइन सहित शहरी क्षेत्र में कुल चार ट्रासफार्मर जल गए। जिससे लगभग 5000 उपभोक्ताओं के घरों की बत्ती गुल हो गई।

सर्फुद्दीनपुर में विश्वकर्मा मंदिर के समीप एक ही स्थान पर लगा 400 और 250 केवी का ट्रांसफार्मर अपराह्न करीब एक बजे जल गया। अभी दूसरा ट्रांसफार्मर लगाने की कवायद विभाग कर रहा था कि तीन बजे हरवंशपुर तिराहे पर लगा 400 केवी का ट्रांसफार्मर धू-धू कर जल गया। इसी बीच जानकारी मिली की पुलिस लाइन परिसर में स्थापित 250 केवी का भी ट्रांसफार्मर जल गया है, जिससे आफिस सहित आवासों की आपूर्ति ठप हो गई। बिजली न रहने से उमस भरी गर्मी से परेशानी तो पानी का संकट अलग से। एसडीओ टाउन प्रथम बीरेंद्र कुमार और एसडीओ टाउन द्वितीय संदीप प्रजापति ने बताया कि गर्मी के कारण बिजली की खपत अचानक 120 एएमपी से बढ़कर 180 एएमपी यानी 40 फीसद बढ़ गई है। देर रात तक संबंधित क्षेत्रों के ट्रांसफार्मर बदल कर आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

घरों के बारजे से सटाकर दौड़ा रहे हाईटेंशन तार

रानी की सराय (आजमगढ़) : विकास की बात तो अच्छी है, लेकिन उसकी आड़ में किसी को खतरे में डाला जाए तो बात समझ से परे हो जाती है।कुछ इसी तरह की स्थिति कस्बे में दिख रही है। लोगों के घरों के बारजे से सटाकर हाईटेंशन तार दौड़ाया जा रहा है।

आजमगढ़-जौनपुर मार्ग के चौड़ीकरण में विद्युत पोल बाधक बने तो उन्हें हटाकर दूसरी जगह लगाने का काम शुरू हुआ।मंगलवार को तो भीड़ देख विभाग के लोग ट्रांसफार्मर लगाने के बाद चलते बने।

बिजली विभाग के ठेकेदार द्वारा पोल लगाया जा रहा है।हालत यह है कि हाईटेंशन तार को भी कुछ जगहों पर घरों के बारजे से सटा दिया गया है, जो खतरे का कारण बन सकता है।मंगलवार को काशीदाश मंदिर के पास लगे विद्युत ट्रांसफार्मर को विभाग ने हटा कर दूसरे स्थान पर लगाया, तो इस दौरान लोगों से तार को लेकर जेई आदि की बहस होती रही।लोगो का कहना है कि विभाग पहले खुद मनमानी करता है फिर सारा दोष व्यापारियों पर मढ़ देता है।इस संबध में विजली विभाग के एसडीओ मनोज कुमार ने कहा कि यह कार्य लोकनिर्माण विभाग द्वारा कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी