गेहूं बिक्री को किसानों को सात दिन का और मिला मौका

--राहत भरी खबर -शासन ने 22 तक बढ़ाया समय न भीगने की करनी होगी व्यवस्था -बिना गेहूं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:37 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:37 PM (IST)
गेहूं बिक्री को किसानों को सात दिन का और मिला मौका
गेहूं बिक्री को किसानों को सात दिन का और मिला मौका

--राहत भरी खबर :::

-शासन ने 22 तक बढ़ाया समय, न भीगने की करनी होगी व्यवस्था

-बिना गेहूं खरीदे बंद नहीं होंगे कोई क्रय केंद्र: एसडीएम

-किसानों की समस्या को देख प्रशासन की बढ़ी सक्रियता

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: गेहूं बेचने को परेशान किसानों के लिए राहत भरी खबर है। शासन ने रबी विपणन वर्ष 2021-22 में केंद्रीयकृत प्रणाली के अंतर्गत न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के अंतर्गत गेहूं क्रय की अंतिम तिथि 15 जून से बढ़ाकर 22 जून कर दिया है। उधर, एसडीएम मार्टीनगंज दिनेश कुमार मिश्रा ने दावा किया कि बिना गेहूं खरीदे क्रय केंद्र बंद नहीं होने देंगे।

शासन ने निर्देशित किया है कि जिलाधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे कि क्रय केंद्रों एवं भंडारण स्थलों पर गेहूं भीगने की संभावना न हो। क्रय केंद्रों पर वास्तविक किसानों से ही खरीद सुनिश्चित की जाए। इसका लाभ बिचौलिए न उठाने पाएं। जिले में गेहूं खरीद के लिए विभिन्न एजेंसियों के कुल 77 क्रय केंद्र स्थापित हैं। जिसमें खाद्य विभाग के 30, पीसीएफ के 45 और भारतीय खाद्य निगम के दो केंद्र शामिल हैं। 11 जून तक 15,090 किसानों से 59,002.99 टन गेहूं की खरीद हो चुकी थी। जबकि गत वर्ष इस तिथि तक 28,461.21 टन ही गेहूं की खरीद हुई थी।

मार्टीनगंज प्रतिनिधि: विपणन शाखा कौरागहनी क्रय केंद्र पर 15 दिन से 30 ट्राली गेहूं लेकर किसानों ने प्रदर्शन किया तो एसडीएम मार्टीनगंज ने संज्ञान लिया और डिप्टी आरएमओ आरपी पटेल से बात की। बताया कि मुख्यमंत्री का आदेश है कि जब तक पंजीकरण करा चुके किसानों का गेहूं नहीं खरीद लिया जाता तब तक कोई भी क्रय केंद्र बंद नहीं किया जाएगा। इस फैसले से किसानों ने राहत की सांस ली है। एक दिन पहले किसान अंकुश सिंह, जंगबहादुर, मिठाई लाल, सच्चिदानंद सिंह, सचिन, दुर्गविजय आजाद ने कहा कि बारिश को ध्यान में रखते हुए समय से क्रय करने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी