चुनुगपार गांव के हर घर को नल से चाहिए पानी

जागरण संवाददाता सगड़ी (आजमगढ़) तहसील सगड़ी क्षेत्र के विकास खंड अजमतगढ़ की ग्राम पंचायत च

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:41 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:18 PM (IST)
चुनुगपार गांव के हर घर को नल से चाहिए पानी
चुनुगपार गांव के हर घर को नल से चाहिए पानी

जागरण संवाददाता, सगड़ी (आजमगढ़): तहसील सगड़ी क्षेत्र के विकास खंड अजमतगढ़ की ग्राम पंचायत चुनुगपार आजमगढ़-गोरखपुर मुख्य मार्ग पर नगर पंचायत जीयनपुर बाजार सटे जीयनपुर-अजमतगढ़ मार्ग पर है। विगत पांच साल में विकास के कार्य तो बहुत हुए लेकिन स्ट्रीट लाइट, रैन बसेरा, बरात घर का निर्माण और नवोदय पोखरे का सुंदरीकरण हो तो विकास को और बल मिलेगा।

ग्राम सभा में चार मुख्य द्वार, एक प्राथमिक विद्यालय, एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र , नवोदय विद्यालय और मदरसा है। शासन की योजनाओं से सीसी मार्ग, इंटरलाकिग, खड़ंजा, पंचायत भवन का जीर्णोद्धार और स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय व नाली के निर्माण के साथ ढेरों विकास के कार्य हुए हैं। फिर भी लोगों को ग्राम सभा में बरात घर के साथ स्ट्रीट लाइट लगाने की आस है।

प्राथमिक विद्यालय का कायाकल्प नहीं हुआ फिर भी विद्यालय के छात्र-छात्राएं बेंच और डेस्क पर पढ़ाई करते हैं। विद्यालय में प्याऊ का निर्माण किया जा रहा है लेकिन सुंदरीकरण के साथ खेल का मैदान व पुस्तकालय की आवश्यकता है। ग्राम सभा में घर-घर नल से पानी पहुंचाने की योजना शुरू करना बहुत जरूरी है। हर घर तक स्वच्छ जल पहुंचाने की योजना के तहत पानी घर का निर्माण नहीं किया गया है।

-------

ग्राम पंचायत चुनुगपार एक नजर में

विकास खंड अजमतगढ़ के जीयनपुर मार्ग पर 60 हेक्टेयर में फैली ग्राम पंचायत चुनुगपार प्राकृतिक संपदा से संपन्न है। ग्राम पंचायत में हिदू और मुस्लिम एक साथ निवास करते हैं, जो भाईचारगी की मिसाल है। सभी आपस में मिलजुलकर गांव के विकास को गति देते हैं।

2015 से 2020 के बीच ग्राम पंचायत को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य किया गया। सीसी मार्ग का निर्माण 820 मीटर, इंटरलाकिग 200 मीटर, खड़ंजा तीन किमी, नाली निर्माण एक किमी बनी। 200 शौचालय और 36 प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कराया गया।

-----

विद्यालय में प्याऊ व सुंदरीकरण की आस

प्राथमिक विद्यालय चुनुगपार का कायाकल्प नहीं हुआ फिर भी विद्यालय के छात्र-छात्राएं कमरे में बेंच और डेस्क पर पढ़ाई करते हैं। विद्यालय में प्याऊ का निर्माण किया जा रहा है कितु सुंदरीकरण के साथ खेल का मैदान व पुस्तकालय की आवश्यकता है। प्रभारी प्रधानाध्यापक रामप्यारे राम ने बताया कि कायाकल्प के तहत विद्यालय के सुंदरीकरण का प्रयास किया जाएगा।

-----

ग्राम सभा में चार मुख्य द्वार का निर्माण

-ग्राम पंचायत चुनुगपार में जीयनपुर-अजमतगढ मार्ग पर मुख्य द्वार बनाया गया तो जीयनपुर-मोहम्मदाबाद मार्ग पर भी दो मुख्य द्वार बनाए गए हैं। अनुसूचित जाति बस्ती के लिए भी एक मुख्य द्वार का निर्माण कराया गया है।

-------

मदरसा विद्यालय ग्राम पंचायत की शान

-चुनुगपार ग्राम पंचायत में जामिया अरबिया मदरसा है, जिसमें प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। प्रदेश के अतिरिक्त दिल्ली, नेपाल, बिहार, झारखंड, राजस्थान सहित कई अन्य प्रांतों से भी छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने के लिए यहां आते हैं। यहां हास्टल की सुविधा भी उपलब्ध है लेकिन कोरोना काल में हास्टल को बंद कर दिया गया है। मदरसा गांव की शान है।

---------

नवोदय विद्यालय व सीएचसी ग्रामसभा के आकर्षण

-ग्राम पंचायत में नवोदय विद्यालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित है, जिससे दूरदराज के छात्र व कर्मचारी यहां आते हैं। ग्राम सभा के लोग भी शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा से लाभान्वित होते हैं। गांव के लिए दोनों मुख्य आकर्षण हैं जिससे जिले का नाम रोशन हो रहा है। सीएचसी पर दवा के साथ जांच की हर सुविधा उपलब्ध है।

----------

प्रतिवर्ष छह गरीब कन्याओं का कराया जाता है विवाह

-ग्राम पंचायत चुनुगपार में प्रतिवर्ष छह गरीब कन्याओं का विवाह निवर्तमान ग्राम प्रधान द्वारा कराया जाता है। इस प्रकार गरीब घरों की लड़कियों के विवाह में मदद कर उन्हें बल देने का कार्य प्रतिवर्ष किया जाता है। अब तक कई दर्जन कन्याओं का विवाह कराया जा चुका है।

-------

ग्राम सभा में सुखपुर मसोना नया पुरवा जुड़ा

-वर्तमान समय में ग्राम पंचायत चुनाव के लिए ग्राम सभा में सुखपुर मसोना एक नया पुरवा जोड़ा गया है, जो पूर्व में मसोना ग्राम सभा का एक हिस्सा था। मसोना ग्रामसभा अजमतगढ़ नगर पंचायत में शामिल होने के कारण सुखपुर मसोना के 250 परिवार अब चुनुगपार ग्राम सभा में जुड़ गए हैं।

--------

जनसंख्या के सापेक्ष मतदाता

-5000 कुल जनसंख्या।

-3400 कुल मतदाता।

-1800 महिला मतदाता।

-1600 पुरुष मतदाता।

-588 पात्र गृहस्थी राशनकार्ड धारक।

-62 अंत्योदय राशनकार्ड धारक।

-----

बोले ग्राम पंचायत चुनुगपार के ग्रामीण ''पांच वर्ष में शौचालय व आवास के निर्माण के साथ उज्वला योजना से गांव की महिलाएं लाभांवित हुई हैं, लेकिन अभी भी अनुसूचित जाति बस्ती में नाली की जरूरत है।

-प्रेम कुमार।

-----

''ग्राम पंचाययत में विगत पांच सालों में विकास के ढेरों कार्य हुए हैं, जिससे विकास की मुख्यधारा से जुड़ा है। अभी कुछ कार्य कराए जाने शेष हैं।

-शोयब खान।

-----

'' हमारा गांव मुख्यधारा से कटा हुआ था। पिछले पांच वर्ष में विकास के कार्य हुए हैं लेकिन अभी भी और विकास की संभावना बनी हुई है।

-सुनील।

-----

ग्राम सभा की चौहद्दी-

ग्राम पंचायत चुनुगपार के पूरब में धुंसवा, पश्चिम में नगर पंचायत जीयनपुर, दक्षिण में चांदपार व कटाई और उत्तर में मसोना गांव है।

----

वर्जन-निवर्तमान ग्राम प्रधान

'' विगत पांच वर्षों में गांव को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा है, लेकिन अभी भी गांव में मूलभूत सुविधाओं की जरूरत है। इन कार्यों को मौका मिला तो आगे पूरा किया जाएगा।

-रब्बानी, निवर्तमान ग्राम प्रधान।

----

-25 दिसंबर 2020 को ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हुआ और 26 दिसंबर को सभी ग्राम पंचायतें भंग कर दी गईं।

-----

-15 मई 2021 से पहले प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव करा लेने के निर्देश हैं। इससे पहले बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी