डायरिया से बालिका की मौत के बाद भी फर्ज अदायगी

-संकट -क्लोरीन की गोली बांट भूल गए दवाओं का छिड़काव -गांव के कई लोग बीमारी की चप

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 06:45 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 06:45 PM (IST)
डायरिया से बालिका की मौत के बाद भी फर्ज अदायगी
डायरिया से बालिका की मौत के बाद भी फर्ज अदायगी

-संकट :::::

-क्लोरीन की गोली बांट भूल गए दवाओं का छिड़काव

-गांव के कई लोग बीमारी की चपेट में, दहशत में ग्रामीण

जागरण संवाददाता, रौनापार (आजमगढ़): हरैया ब्लाक के मऊ कुतुबपुर गांव में डायरिया से एक ही परिवार के आठ लोग बीमार हो गए। बुधवार की रात में 12 वर्षीया शिवांगी की मौत हो गई, विभाग का कदम फर्ज अदायगी से आगे नहीं बढ़ा। गांव में क्लोरीन की गोली बांटने के बाद विभाग के लोग दवाओं का डिड़काव कराना भूल गए।

मुबारकपुर के बाद अचानक गांव तक बीमारी की दस्तक से ग्रामीण दहशत में हैं। बीमारों को लोगों ने बनकट बाजार स्थित एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया, तो प्रशासन गुरुवार की देर रात हरकत में आया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरैया के प्रभारी देवेंद्र यादव ने गांव पहुंचकर क्लोरीन की गोलियां वितरित की। ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि शुक्रवार को छिड़काव के साथ कैंप लगाकर इलाज कराया जाएगा। ग्रामीणों का आरोप है कि शुक्रवार को न तो कोई चिकित्सक आया और न ही गांव में छिड़काव कराया गया। कैंप लगाने की बात तो काफी दूर की है।

रौनापार थाना क्षेत्र के मऊ कुतुबपुर गांव में मंगलवार की रात से एक ही परिवार के कई लोगों को उल्टी-दस्त शुरू हो गई। शुरू में परिवार के लोगों ने घरेलू इलाज किया। इस दौरान 12 वर्षीया शिवांगी की मौत हो गई। शिवांगी की मौत होते ही परिवार में कोहराम मच गया। बीमार लोगों को ग्रामीणों ने बनकट स्थित प्राइवेट नर्सिंग होम में भर्ती कराया। रात में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी देवेंद्र यादव को इसकी जानकारी हुई, तो उन्होंने बीमार लोगों से संपर्क कर हालचाल लिया और राजकीय मेडिकल कालेज भेजने का आश्वासन दिया, लेकिन शुक्रवार को बीमार अपने घर लौट आए। बीमार परिवार की गुड्डी देवी ने बताया अब हम लोग ठीक हैं, इसलिए कहीं नहीं गए, लेकिन डर बना हुआ है।

गांव के सुरेंद्र ने बताया कि पिछले तीन-चार दिनों से गांव के कई लोग इस बीमारी से परेशान हैं। प्रधान प्रतिनिधि पवन राय ने बताया कि गांव में शीघ्र ही सफाई और छिड़काव की व्यवस्था की जाएगी।

chat bot
आपका साथी